हिंदू धर्म में प्रत्येक दिन बहुत महत्वपूर्ण होता है, ऐसे में अगर हम बात करें गुरूवार की तो ये हिंदू धर्म विशेष महत्व रखता हैं, ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से धन और समृद्धि की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं। गुरुवार के दिन पीले वस्त्र पहनना और केय वृक्ष की पूजा करना अत्यधिक शुभ माना जाता है, लेकिन कुछ ऐसी भी कार्य हैं जिनको गुरुवार के दिन नहीं करना चाहिए, ऐसा करने से मॉ लक्ष्मी रूठ जाती हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में

Google

गुरुवार को खरीदने से बचें ये चीज़ें:

ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार गुरुवार के दिन चाकू, कैंची या सुई जैसी धारदार वस्तुएं खरीदना अशुभ माना जाता है। इसके विपरीत, इस दिन पूजा-पाठ के लिए सामान खरीदना शुभ माना जाता है।

Google

गुरुवार को जिन गतिविधियों से बचना चाहिए:

नमक का सेवन: गुरुवार का व्रत रखने वाले नमक का सेवन करने से परहेज करते हैं। भले ही आप उपवास नहीं कर रहे हों, फिर भी सलाह दी जाती है कि गुरुवार को अपने भोजन में नमक न डालें।

व्यक्तिगत साज-सज्जा: गुरुवार के दिन बाल काटना, नाखून काटना या शेविंग करना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इन गतिविधियों में शामिल होने से आपके बच्चे खुशियों से वंचित हो सकते हैं।

Google

यात्रा दिशा: गुरुवार को दक्षिण-पूर्व और दक्षिण-पश्चिम दिशा में यात्रा करने से बचें। यदि अपरिहार्य हो, तो अतिरिक्त सुरक्षा के लिए अपनी यात्रा शुरू करने से पहले दही या जीरा का सेवन करें।

बाल धोना: विवाहित महिलाओं को उस दिन की शुभता के सम्मान के संकेत के रूप में गुरुवार को अपने बाल न धोने की सलाह दी जाती है।

Related News