pc: abplive

भगवान शिव के भक्तों के लिए, सोमवार का बहुत महत्व है और यह वह दिन है जब कई लोग विभिन्न शिव मंदिरों की तीर्थयात्रा पर निकलते हैं। महाराष्ट्र में भारत के बारह प्रमुख ज्योतिर्लिंग मंदिरों में से पांच है, और आज, आइए महाराष्ट्र में इन प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंगों के बारे में जानें, जहां आप आसानी से अपने दर्शन कर सकते हैं।

भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग:

पुणे से लगभग 100 किलोमीटर दूर स्थित भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग को भारत के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है। लगभग 3,250 फीट की ऊंचाई पर सह्याद्रि पर्वत पर स्थित यह मंदिर भीमाशंकर वन्यजीव अभयारण्य के पास ही है, जो ट्रेकर्स के लिए भी एक अच्छा स्थान है। मंदिर सुबह 4:30 बजे खुलता है और रात 9:30 बजे बंद हो जाता है।

pc: Bhaskar

त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग:

त्र्यंबकेश्वर मंदिर में तीन देवताओं ब्रह्मा, विष्णु और महेश का प्रतिनिधित्व करने वाले छोटे लिंगों की पूजा की जाती हैं। नासिक से लगभग 28 किलोमीटर दूर स्थित यह मंदिर त्र्यंबक पहाड़ी पर स्थित है। मंदिर सुबह 5:30 बजे खुलता है और रात 9:00 बजे बंद हो जाता है।

घृष्णेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर:
महाराष्ट्र के औरंगाबाद में स्थित घृष्णेश्वर मंदिर को बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है। मंदिर को यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल के रूप में मान्यता प्राप्त है। मंदिर के गर्भगृह के अंदर पुरुषों को अपने ऊपरी वस्त्र उतारने होते हैं। यह एकमात्र ज्योतिर्लिंग है जहां भक्त अपने हाथों से शिवलिंग को छू सकते हैं। मंदिर सुबह 5:30 बजे खुलता है और रात 9:30 बजे बंद हो जाता है।

pc: www.gnttv.com

औंधा नागनाथ ज्योतिर्लिंग:
औंधा नागनाथ ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के हिंगोली जिले में स्थित है, जहां भगवान नागनाथ की पूजा-अर्चना की जाती है। ऐसा माना जाता है कि यहां पूजा करने से भक्त विभिन्न प्रकार के जहर से अपनी रक्षा कर सकते हैं। मंदिर सुबह 4:00 बजे खुलता है और रात 9:00 बजे बंद हो जाता है।

परली वैजनाथ:
परली वैजनाथ ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के परली में स्थित है। यह मंदिर भगवान शिव के भक्तों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। कहा जाता है कि रावण ने इसी स्थान पर भगवान शिव की पूजा की थी। परली वैजनाथ मंदिर सुबह 5:00 बजे खुलता है और रात 9:00 बजे बंद हो जाता है।

Related News