आपका चेहरा आपकी उम्र के बारे में बताता है। हां, चेहरे की त्वचा पर असर उम्र के साथ बढ़ता दिख रहा है। लेकिन अगर कम उम्र में त्वचा खराब होने लगती है और चेहरा उम्र-भर दिखने लगता है, तो तुरंत ध्यान देना आवश्यक है। यह त्वचा से उम्र बढ़ने का एहसास है। चाहे रंग गहरा हो या सफेद, त्वचा का स्वास्थ्य, चमक और चमक अधिक महत्वपूर्ण है। भरपूर पानी और फल, फलों के रस, सूप और हरी सब्जियां त्वचा को स्वस्थ रखने में एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। इसके अलावा, भोजन में मग को शामिल करने के कई फायदे हैं। यह बढ़ती उम्र के असर को कम करके त्वचा को खूबसूरत बनाए रखने में बेहद उपयोगी है।

हम उम्र के रूप में, पहला प्रभाव ठोड़ी और गर्दन के आसपास की त्वचा पर होता है और यह ढीली हो जाती है। त्वचा को लंबा रखने के लिए नियमित व्यायाम आवश्यक है। गर्दन की एक्सरसाइज करने के लिए अपनी गर्दन को 30 बार क्लॉकवाइज और एंटीक्लॉकवाइज घुमाएं। फिर 30 बार ऊपर और नीचे यानी आसमान की ओर देखते हुए और जमीन पर देखते हुए एक व्यायाम करें। फिर अपनी गर्दन को बाएं और दाएं देखने के लिए 30 बार घुमाएं। गालों को सुडौल बनाने के लिए दोनों गालों को मुंह से हवा में घिसें। थोड़ी देर बाद सांस छोड़ें। ऐसा दस बार करें।

नीम की कलियों का पेस्ट बना लें। इसमें समान मात्रा में सुखद पाउडर मिलाएं और एक पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सावधान रहें कि इसे आंखों के आसपास की त्वचा पर न लगाएं। लगभग दस मिनट तक छोड़ने के बाद, धीरे से चेहरे और गर्दन को रगड़ें और ठंडे पानी से धो लें। फिर चेहरे पर दाल का पेस्ट लगाएं। इस पेस्ट को बनाने के लिए थोड़ी देर के लिए दूध में दाल भिगो कर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। इस उपाय से त्वचा को एक अनोखी सुंदरता मिलेगी। इसके अलावा, मग और छोले को पीस लें। इस मिश्रण में गुलाब जल मिलाएं और इसे थोड़ी देर के लिए आराम दें। फिर दाल के पेस्ट की तरह ही लगाएं। धीरे-धीरे चेहरे और गर्दन पर झुर्रियां चली जाएंगी। साबुन या फेसवॉश के ज्यादा इस्तेमाल से बचें

एक उचित दिनचर्या को अपनाना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि कई उपायों को अपनाना। समय पर सब कुछ करने की आदत बनाएं। समय पर बिस्तर पर जाना और पर्याप्त नींद लेना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, बार-बार चिड़चिड़ापन, चिड़चिड़ापन या अत्यधिक तनाव त्वचा को उम्र से अधिक तेजी से झड़ने का कारण बन सकता है। इसलिए अपने दिमाग को शांत रखने की कोशिश करें। सकारात्मक सोच अपनाएं, हमेशा मुस्कुराएं, योग और ध्यान करें। ये सभी उपाय मन को शांत रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Related News