दोस्तो आज हर व्यक्ति का बैंक में अकाउंट होता हैं, जो उन्हें अपने धन को सुरक्षित रखने का विकल्प होता हैं, लोगो का सेविंग अकाउंट, करंट अकाउंट और जॉइंट अकाउंट भी होता हैं, अगर हम बात करें जॉइंट अकाउंट की तो आमतौर पर पति-पत्नी या व्यावसायिक साझेदारों द्वारा खोले जाते हैं। लेकिन समय के साथ परिस्थितियां ऐसी हो जाती हैं कि हमें अपने पार्टनर का नाम अकाउंट हटाना पड़ता हैं, यदि परिस्थितियों के कारण आपको ऐसे खाते से किसी साथी का नाम हटाना पड़ता है, तो जान लिजिए इसका पूरा प्रोसेस-

Google

सबसे पहले, खाताधारक का नाम हटाने के लिए बैंक शाखा से या उनकी वेबसाइट के माध्यम से फ़ॉर्म प्राप्त करें। आपको खाताधारक और जिस व्यक्ति का नाम हटाया जा रहा है, दोनों के हस्ताक्षर की आवश्यकता होगी।

Google

फ़ॉर्म में खाता संख्या, खाता प्रकार और हटाए जाने वाले खाताधारक का नाम जैसे आवश्यक विवरण प्रदान करें। यदि व्यक्ति नाबालिग है, तो उसके अभिभावक का विवरण शामिल करें।

आपके पास खाते के संचालन मोड को बदलने का विकल्प भी है, जैसे इसे संयुक्त उत्तरजीविता या एकल स्वामित्व में परिवर्तित करना, या वर्तमान मोड को बनाए रखना।

Gogole

संयुक्त खाताधारक को हटाते समय, सुनिश्चित करें कि वे अपना डेबिट कार्ड बैंक को वापस कर दें। वैकल्पिक रूप से, इसके नष्ट होने या खो जाने की रिपोर्ट करें। आप संशोधित खाता नाम में एक नई चेकबुक का अनुरोध भी कर सकते हैं, बैंक को किसी भी अप्रयुक्त चेक को वापस कर सकते हैं।

Related News