हाल ही में मेटा और जियो ने व्हाट्सएप एप से दुनिया में पहली बार किराने का सामान समेत जरूरी सामान खरीदने की सेवा की घोषणा की है। इस नई सर्विस के चलते WhatsApp ने अपने प्रतिस्पर्धी ऐप्स से भी एक कदम आगे निकल लिया है। ऐप मार्केट में व्हाट्स ऐप सुपर ऐप बनने के लिए यह कदम बहुत उपयोगी है। इस सर्विस की खास बात यह है कि अगर आप Jio Mart से कुछ ऑर्डर करते हैं तो आप WhatsApp को छोड़े बिना उसका भुगतान भी कर सकते हैं।साथ ही व्हाट्सएप शॉपिंग के लिए वन स्टॉप सॉल्यूशन बनता जा रहा है।

विशेष रूप से वे वयस्क जिन्हें ऐप संचालित करने में कठिनाई होती है, वे अब व्हाट्सएप ऐप के माध्यम से ही सामान्य रूप से चीजों को ऑर्डर कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको सिखाएंगे कि आप WhatsApp का उपयोग करके Jio Mart से कैसे खरीदारी कर सकते हैं। बस इन सरल चरणों का पालन करें और आप आसानी से हो जाएंगे।

सबसे पहले आपको अपने फोन में व्हाट्स एप को अपडेट करना होगा। WhatsApp ऐप को अपडेट करने के बाद अपने फोन में Jio Mart कॉन्टैक्ट नंबर 7977079770 जोड़ें। अब इस नंबर को सेव करने के बाद इस पर व्हाट्सएप एप के जरिए एक हाय मैसेज भेजें। इस मैसेज को करने के बाद आपको खरीदारी करने के विकल्प के साथ एक मैसेज मिलेगा। यहां आपको Get Started ऑप्शन पर क्लिक करना है। अब आपको एक और जवाब मिलेगा, जिसमें View Catalog लिखा होगा। यहां क्लिक करने पर आपको विभिन्न मदों की एक सूची दिखाई देगी। अब ऐप आपसे आपके एरिया का पिनकोड मांगेगा, ताकि वह डिलीवरी के लिए आपकी लोकेशन जान सके। पिनकोड टाइप करने के बाद आपको कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना है। यहां अब आपको सब्जियां, फल, बेकरी उत्पाद, डेयरी उत्पाद, कोल्ड ड्रिंक, घरेलू जरूरी चीजों समेत कई चीजों की लिस्ट मिल जाएगी।

कार्ट में जोड़ने के लिए आप जिस आइटम को खरीदना चाहते हैं, उसके आगे वाले सम आइकॉन पर क्लिक करते रहें। अपने मनचाहे आइटम्स के सेलेक्ट होने के बाद अब View Cart बटन पर क्लिक करें और यहां सेंड टू बिजनेस ऑप्शन को सेलेक्ट करना है। यहां अब ऐप आपसे आपका पता पूछेगा। इसलिए प्रोवाइड एड्रेस ऑप्शन पर टैप करें। यहां आपको अपना नाम, फोन नंबर समेत जानकारी देनी होगी। बाद में आपको व्हाट्सएप चैट में ही कन्फर्म या चेंज द एड्रेस का ऑप्शन मिलेगा। एक बार जब यूजर्स कन्फर्म ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपको कैश ऑन डिलीवरी, पे ऑन जियोमार्ट, पे ऑन व्हाट्सएप जैसे विकल्प दिखाई देंगे। आप अपनी सुविधा के अनुसार यहां से भुगतान करके ऑर्डर रजिस्टर कर सकते हैं।

Related News