इंटरनेट डेस्क. आपने अक्सर अपने घर के बड़े बुजुर्गों को कहते सुना होगा कि पानी खड़े होकर नहीं पीना चाहिए पानी बैठकर ही पीना चाहिए लेकिन हम इन बातों को अनसुना कर देते हैं और खड़े होकर ही पानी पीने लगते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह बात कोई हवा में की गई बात नहीं है ऐसा करने से आपके शरीर में वास्तव में नुकसान हो सकता है क्योंकि इसके पीछे कई साइंटिफिक कारण भी है कि आपको खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। यदि आप खड़े होकर पानी पीते हैं तो इससे शरीर में मौजूद इसोफागस पर दबाव पड़ता है क्योंकि खड़े होकर पानी पीने से पानी तेज गति से आपके पेट में जाता है जिसके कारण आपके पाचन तंत्र पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। आयुर्वेद में भी खड़े होकर पानी पीना नुकसानदायक बताया गया है आईएस लेख के माध्यम से जानते हैं कि खड़े होकर पानी पीने से आपको किन किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते है -

* पाचन - तंत्र पर पड़ता है पूरा प्रभाव :

खड़े होकर पानी पीना आपके पास एक अंदर को बुरी तरह प्रभावित करता है। जिसके कारण ग्रासनली में कई तरह की समस्याएं होने लगती है। जिसके कारण आपको अपच और एसिडिटी होने लगती है। इसलिए पानी हमेशा बैठ कर पिए जिससे आपको पाचन से जुड़ी समस्या नहीं होती है।

* खड़े होकर पानी पीने से हो सकती है गठिया की परेशानी :

क्या आप जानते हैं कि खड़े होकर पानी पीने से आपको घटिया की समस्या भी हो सकती है क्योंकि खड़े होकर पानी पीते समय पानी का प्रेशर हमारे शरीर से होते हुए सीधे हमारी हड्डियों और जोड़ों में जाकर रुक जाता है इससे हमारी हड्डियां बुरी तरह प्रभावित होती है और कमजोर होने लगती है। हड्डी कमजोर होने से आपको गठिया की समस्या भी हो सकती है। इसलिए हमेशा पानी बैठकर ही पिए।

* खड़े होकर पानी पीने से किडनी भी हो सकती है खराब :

खड़े होकर पानी पीने से हमारे शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती है। खड़े होकर पानी पीने से ब्लड सेल्स तक पानी ठीक तरह से नहीं पहुंचता और खून में अपशिष्ट पदार्थ की मात्रा बढ़ने लगती है। किडनी हमारे शरीर में ब्लड से दिन खराब पदार्थों और अशुद्धियों को अलग करके यूरिन बनाती है और ब्लड में ज्यादा अशुद्धियां होने से किडनी का काम बढ़ जाता है जिससे किडनी प्रभावित होती है और कई समस्याएं होने लगती है।

Related News