दोस्तो हिंदू धर्म में हर महीने कोई ना कोई त्यौहार होता हैं, जिनका अपन ही महत्व होत हैं, जैसे 17 जुलाई को देवश्योनी एकादश हैं, जो किसी त्यौहार से कम नहीं हैं, इसके बाद अगले माह 26 अगस्त को श्री कृष्ण जन्माष्टमी हैं, जिसका हिंदू धर्म में बहुत महत्व हैं, इस दिन भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था, इस दिन भक्त व्रत रखते हैं और भक्ति भाव से श्री कृष्ण की पूजा करते हैं। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है।

Google

इस दिन पूजा और व्रत के साथ-साथ मोर पंख और बांसुरी से जुड़े कुछ सरल उपाय भी हैं जो घर में सुख-समृद्धि ला सकते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

वैवाहिक बंधन को मजबूत करना: अगर पति-पत्नी के बीच अक्सर झगड़े होते रहते हैं या वैवाहिक जीवन में परेशानियां रहती हैं, तो जन्माष्टमी के दिन बेडरूम में मोर पंख रखने से मदद मिल सकती है।

घरेलू क्लेश दूर करना: घर में क्लेशों से छुटकारा पाने के लिए जन्माष्टमी के दिन घर में बांसुरी लाकर उसे सम्मानपूर्वक किसी पवित्र स्थान पर रखें। ऐसा करने से घर में शांति और सकारात्मकता फैलती है, जिससे घर में कलह खत्म होती है।

Google

आर्थिक उन्नति और स्वास्थ्य: आर्थिक उन्नति के लिए घर की पूर्व और उत्तर-पश्चिम दिशा की दीवारों पर मोर पंख लगाएं। यह उपाय उन्नति के मार्ग खोलता है और राहु दोष से होने वाली बीमारियों से बचने में मदद करता है।

Related News