सरकार ने गुरुवार को उन मीडिया रिपोर्टों का खंडन किया जिसमें कहा गया था किउन्होंने आधार रेगुलेशन में संशोधन किया है, जिससे नागरिकों के लिए हर 10 साल में अपने आधार विवरण को अपडेट करना अनिवार्य हो गया है। हालांकि, सरकार ने कहा कि जिन आधार कार्डधारकों ने 10 साल से अधिक समय से अपना विवरण अपडेट नहीं किया है, उन्हें अब ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) ने एक बयान में कहा, "कुछ समाचार रिपोर्टों ने गुरुवार को गलत रिपोर्ट दी है कि हर 10 साल में आधार कार्ड को अपडेट करना अनिवार्य कर दिया गया है। हाल ही में जारी गजट अधिसूचना में यह भी स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है कि हो सकता है' कि हर 10 साल के पूरा होने पर ऐसा करें।"

गजट अधिसूचना में पढ़ा गया था, "आधार संख्या धारक, आधार के लिए नामांकन की तारीख से हर 10 साल पूरे होने पर, आधार में अपने सहायक दस्तावेजों को कम से कम एक बार, पहचान का प्रमाण (पीओआई) और पते का प्रमाण जमा करके अपडेट कर सकते हैं।"


आधार पते को ऑनलाइन अपडेट करने के चरण यहां दिए गए हैं:

स्टेप 1: आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाएं और 'प्रोसीड टू अपडेट एड्रेस' विकल्प पर क्लिक करें।
स्टेप 2: आधार नंबर, पंजीकृत मोबाइल नंबर और ओटीपी का उपयोग करके लॉग इन करें।
स्टेप 3: वैध पता प्रमाण के मामले में, Proceed to Update Address' पर क्लिक करें।
स्टेप 4: 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और 'सेंट ओटीपी' पर क्लिक करें।
स्टेप 5: ओटीपी दर्ज करें और आधार खाते में प्रवेश करें।
स्टेप 6: 'अपडेट प्रूफ थ्रू एड्रेस प्रूफ' विकल्प का चयन करने के बाद नया पता दर्ज करें। कोई भी 'अपडेट एड्रेस विज़ सीक्रेट कोड' विकल्प का उपयोग कर सकता है।
स्टेप 7: 'प्रूफ ऑफ़ अड्रेस' में उल्लिखित आवासीय पता दर्ज करें।
स्टेप 8: अब, पता प्रमाण के रूप में जमा किए जाने वाले दस्तावेज़ प्रकार का चयन करें।
स्टेप 9: एड्रेस प्रूफ की स्कैन कॉपी अपलोड करें और 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें।
स्टेप 10: आधार अपडेट अनुरोध स्वीकार किया जाएगा और एक 14-अंकीय अपडेट अनुरोध संख्या (यूआरएन) उत्पन्न होगी।

आधार में जनसांख्यिकीय विवरण अपडेट करने के चरण यहां दिए गए हैं:

स्टेप 1: https://uidai.gov.in पर लॉग ऑन करें और 'अपडेट आधार' पर क्लिक करें। फिर, 'update demographics data online' पर क्लिक करें।

स्टेप 2: शुरू करने के लिए 12 अंकों की आधार संख्या के साथ लॉग इन करें और दिखाए गए कैप्चा कोड को दर्ज करें। पंजीकृत मोबाइल पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिसे दर्ज करना आवश्यक है।

स्टेप 3: अब 'update demographics data' पर क्लिक करें। फिर, मेनू से डेटा फ़ील्ड जैसे नाम, जन्म तिथि और लिंग का चयन करें और 'नाम' पर क्लिक करें और आगे बढ़ें।

स्टेप 4: आगे बढ़ने के बाद एक और टैब खुलेगा. इनपुट सही नाम और कंप्यूटर या लैपटॉप या डिवाइस से वैध दस्तावेज़ अपलोड करें। कैप्चा कोड डालने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।

स्टेप 5: फिर विभिन्न बैंकिंग और क्रेडिट कार्ड विकल्पों से 50 रुपये का भुगतान करें।

Related News