पूरी दुनिया में जहाँ कोरोना वायरस ने आतंक मचा रखा है, तो वहीं सोशल मीडिया में लोग अपना ही ज्ञान फैलाने में लगे हैं, जिसमे कोई सच्चाई नही होती है, लेकिन इस झूट अफवाह को या तो लोग सच मान लेते है या इससे पढ़कर डर जाते है, लेकिन आज हम आपको 5 ऐसी ही अफवाहों के बारे में बताने वाले हैं, जिनसे दूर रहने में ही भलाई है।


1- सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है कि वायरस कुछ घंटों तक जीवित रहता है, जबकि कोरोना वायरस अलग अलग सतहो पर कुछ घंटे से लेकर कई दिनों तक बने रह सकता है।

2- एक और झूठ जिसमें कहा जा रहा है कि विटामिन-सी के भरपूर सेवन से कोरोना संक्रमण को ठीक करने में मदद मिल सकती है, जबकि सच ये है कि विटामिन-सी के नियमित सेवन से प्रतिरोधक क्षमता अवश्यक बढ़ती है, लेकिन इसका भी अत्यधिक सेवन नही करना चाहिए।

3- इन दिनों सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि करेले का रस कोरोना वायरस का इलाज कर सकता है, जबकि कोरोना वायरस से बचने के लिए कोई भी इलाज या वेक्सिन अब तक नहीं बनी है।

4- अब सबसे बड़ा झूठ जो काफी दिनों से सोशल मीडिया पर छाया हुआ है कि यदि आप बिना किसी असुविधा के 10 सेकंड तक अपनी सांस रोक सकते हैं तो आपको कोरोना का संक्रमण नहीं है, जबकि ऐसा कोई दावा या ऐसा कोई प्रमाण नहीं है।

Related News