हाल के वर्षों में धोखाधड़ी के मामलों की संख्या बढ़ने के बाद, क्यूआर कोड को पैन कार्ड आईडी में शामिल करना शुरू हुआ। जुलाई 2018 के बाद जारी किए गए सभी पैन कार्ड में एक क्यूआर कोड शामिल होता है। नकली और वैध पैन कार्ड पैन कार्ड पर उत्पन्न क्यूआर कोड द्वारा प्रतिष्ठित होते हैं। केवल एक स्मार्टफोन और आयकर विभाग के ऐप की आवश्यकता है।

कोरोना काल में फर्जी पैन कार्ड के मामलों में लगातार इजाफा हुआ है। यह निर्धारित करना महत्वपूर्ण है कि आपके पास जो पैन कार्ड है वह असली है या जालसाजी। अब आप घर बैठे ही जांच सकते हैं कि पैन कार्ड असली है या नहीं।

आप अपने पैन कार्ड के 10 अंकों का उपयोग करके बैंक खाता खोल सकते हैं, संपत्ति खरीद या बेच सकते हैं, वाहन खरीद या बेच सकते हैं, आईटीआर जमा कर सकते हैं और 2 लाख रुपये से अधिक के आभूषण खरीद सकते हैं। हालांकि हाल ही में फर्जी पैन कार्ड की कई घटनाएं सामने आई हैं।

हालांकि पैन कार्ड एक सरकारी दस्तावेज है जिसका कोई प्रत्यक्ष लाभ नहीं है, यह बैंकिंग और अन्य वित्तीय समस्याओं में अत्यंत महत्वपूर्ण है। वित्तीय गतिविधियों से लेकर बैंक खाता खोलने तक पैन कार्ड जरूरी है। इसके अलावा, अचल संपत्ति खरीदने और बेचने और आयकर रिटर्न दाखिल करने जैसे कई महत्वपूर्ण कर्तव्यों के लिए एक पैन कार्ड की आवश्यकता होती है।

यहां बताया गया है कि आप कैसे पता लगा सकते हैं कि पैन कार्ड नकली है या असली:

STEP1: आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर जाएं।

चरण 2: पृष्ठ के दाईं ओर, "Verify your PAN data." वाले लिंक पर क्लिक करें।

STEP3: उसके बाद, उपयोगकर्ताओं को अपने पैन कार्ड की जानकारी भरनी होगी ।

STEP4: आपको पैन नंबर, पैन कार्डधारक का पूरा नाम, उसकी जन्मतिथि आदि जैसी जानकारी दी जाएगी।

STEP5: सही जानकारी दर्ज करने के बाद, पोर्टल एक सूचना प्रदर्शित करेगा जो यह बताएगी कि दर्ज की गई जानकारी आपके पैन कार्ड से मेल खाती है या नहीं।

STEP6: आप इस तरह से आसानी से पैन कार्ड की वैलिडिटी चेक कर सकते हैं।

Related News