pc: tv9hindi

आज के समय में फोन सिम खरीदने से लेकर इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने तक कई कामों के लिए आधार कार्ड जरूरी हो गया है। हर 10 साल में आधार को अपडेट कराने की जरूरत को लेकर अक्सर चर्चा होती रहती है। इसके पीछे का सच क्या है? आइए आधार अपडेट से संबंधित नियमों के बारे में जानें।

आधार कार्ड जारी करने वाली भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने लोगों को अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित किया है। विशेष रूप से, जिन लोगों ने 10 साल पहले अपने आधार कार्ड बनवाए थे और तब से उन्हें अपडेट नहीं किया है, उनसे ऐसा करने का आग्रह किया जा रहा है।

हालाँकि आधार को अपडेट करना अनिवार्य नहीं है, लेकिन इसकी उपेक्षा करने से कई समस्याएं हो सकती हैं। यदि आपके आधार कार्ड में अपडेटेड पता नहीं है, तो आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट और बैंक स्टेटमेंट प्राप्त करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं, आपको मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड और अन्य आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करने में भी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि समय रहते आधार को अपडेट करा लें।

pc: Paytm

आधार कब अपडेट करें?
यदि आपके आधार कार्ड में अपडेटेड पता नहीं है, तो आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट और बैंक स्टेटमेंट प्राप्त करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं, आपको मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड और अन्य आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करने में भी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए सलाह दी जाती है कि समय रहते आधार को अपडेट करा लें।

आधार कैसे अपडेट करें?
आधार को यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर, आधार केंद्र पर जाकर या 'माय आधार' मोबाइल ऐप का उपयोग करके ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है। यहाँ प्रक्रिया है:

https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं।
लॉग इन करें और अपना विवरण जैसे नाम, लिंग, जन्मतिथि और पता वेरिफाई करें।
'अपडेट आधार ऑनलाइन' पर क्लिक करें।
एड्रेस प्रूफ की स्कैन कॉपी जमा करें।
50 रुपये का शुल्क अदा करें; 14 मार्च 2024 तक यह शुल्क नहीं देना होगा.
भुगतान के बाद, एक 'सर्विस रिक्वेस्ट नंबर' उत्पन्न होगी, जिसका उपयोग आप बाद में स्टेटस को ट्रैक करने के लिए कर सकते हैं।

Related News