मनुष्य जीवन एक बहुत बड़ी सच्चाई हैं इसमें दुख और सुख दोनो मिलते हैं और ऐसा कहा जाता हैं कि 83 हजार यौनियों में जन्म लेने के बाद मनुष्य जीवन प्राप्त होता हैं, ऐसे ही मृत्यु जीवन का एक कड़वा सच हैं, जिसे नकारा नहीं जा सकता हैं, हिंदू धर्म में मृत्यु के बाद शव यात्रा निकाली जाती हैं, जब हम किसी की शव यात्रा देखते हैं तो हमें जीवन की क्षणभंगुर प्रकृति और सम्मान दिखाने के महत्व पर विचार करने के लिए प्रेरित करती है। लेकिन दोस्तो अगर आप शव यात्रा देखें तो कुछ काम करने से आपको सुख और समृद्धि प्राप्त कर सकते हैं, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

रुकें और प्रार्थना करें

जब आप किसी शवयात्रा को देखें, तो जहाँ आप हैं, वहाँ रुकें। मृतक की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करें। यह आपके लिए एक सुचारू और सफल दिन लाता है, यह सुनिश्चित करता है कि आपके कार्य बिना किसी बाधा के आगे बढ़ते हैं।

Google

एक सिक्का और धनुष भेंट करें

यदि आप किसी महत्वपूर्ण कार्य के लिए जा रहे हैं और एक शवयात्रा देखते हैं, तो उस स्थान पर एक सिक्का रखने पर विचार करें। यह इशारा आपके द्वारा किए जा रहे प्रयास में सफलता की संभावनाओं को बढ़ाता है।

सावन में मंत्र जाप करें

सावन (मानसून) के महीने में शवयात्रा देखना विशेष रूप से शुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दौरान मृतक की आत्मा भगवान शिव में विलीन हो जाती है। महामृत्युंजय मंत्र या ओम नमः शिवाय मंत्र का 11 बार जाप करें।

Google

ब्राह्मण की शवयात्रा का समर्थन करें

यदि आप किसी ब्राह्मण की शवयात्रा देखते हैं, तो अर्थी को कंधा देने में मदद करने पर विचार करें। ब्राह्मण की शवयात्रा को देखना और उसका समर्थन करना आपके पूरे दिन को और अधिक शुभ बनाता है।

प्रणाम करें और दान करें

जब आप किसी शवयात्रा को देखें, तो श्रद्धा से प्रणाम करें। इसके बाद, आस-पास के किसी ज़रूरतमंद को दान करें। माना जाता है कि दान का यह कार्य आपके सभी लंबित कार्यों को समय पर पूरा करने में मदद करता है।

Related News