दोस्तो दुनिया में सबसे अच्छा काम हैं घूमना, घूमने से ना केवल आपके आप जीवन की भागदौड़, थकावट से निजात पाते हैं, बल्कि आप तनाव, मानसिक और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से निजात पा सकते हैं, ऐसे में जिन लोगो एडवेंचर पसंग हैं वो लोग हर साल किसी ना किसी यात्रा पर जाते हैं, अगर आप इन्ही लोगो में से और इस साल कहीं घूमने जा रहे है, तो ऋषिकेश बहुत सही जगह हैं, आइए जानते हैं आप यहां जाकर कौनसे एडवेंचर कर सकते हैं-

Google

ऋषिकेश, जो अपने आध्यात्मिक वातावरण और आश्चर्यजनक प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है, रोमांच के शौकीनों के लिए भी एक बेहतरीन जगह है।

रिवर राफ्टिंग:

ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग रोमांच के शौकीनों के लिए एक ज़रूरी काम है। चाहे आप शुरुआती हों या अनुभवी राफ्टर, आप कई राफ्टिंग मार्गों में से चुन सकते हैं, गंगा नदी की तेज़ धाराएँ सभी के लिए एक रोमांचक और चुनौतीपूर्ण अनुभव प्रदान करती हैं।

Google

बंजी जंपिंग:

जो लोग दिल को थाम देने वाले रोमांच की तलाश में हैं, वे ऋषिकेश से लगभग 22 किमी दूर मोहनचट्टी में जंपिन हाइट्स जाएँ। इस साइट पर भारत का सबसे ऊँचा बंजी जंपिंग प्लेटफ़ॉर्म 83 मीटर ऊँचा है।

स्काई साइकिलिंग:

कल्पना कीजिए कि आप आसमान में साइकिल चला रहे हैं और आपके नीचे एक मनमोहक दृश्य है। ऋषिकेश से थोड़ी दूरी पर शिवपुरी में, आप स्काई साइकिलिंग का अनुभव कर सकते हैं। इस अनोखे साहसिक खेल का आनंद लेने के लिए पर्यटक यहाँ आते हैं, जहाँ ज़मीन से ऊपर लटकी रस्सी की पटरी आपको हवा में ऊँची साइकिल चलाने देती है।

Google

विशाल झूला:

ऋषिकेश में विशाल झूला एक और रोमांचकारी अनुभव प्रदान करता है। न्यूजीलैंड की तकनीक का उपयोग करते हुए, आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए इस गतिविधि की देखरेख एक पेशेवर टीम द्वारा की जाती है।

Gogole

जिपलाइनिंग:

ऋषिकेश में जिपलाइनिंग एक ऐसा रोमांच है जिसे मिस नहीं किया जा सकता। इस गतिविधि में एक तार के एक छोर से दूसरे छोर तक तेज़ी से जाना शामिल है, जिसे एक स्टील केबल से कैरबिनर के साथ सुरक्षित रूप से जोड़ा जाता है।

Related News