आपको बता दें कि अंडे में सबसे ज्यादा पौष्टिक खाद्य पदार्थों की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। अंडे की जर्दी में पूरे अंडे का करीब 90 फीसदी कैल्शियम और लोहा मौजूद होता है। सफेद हिस्से में आधे अंडे का प्रोटीन होता है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि अंडे पोषक तत्वों का सबसे समृद्ध स्रोत हैं। लेकिन सवाल यह उठता है कि क्या इस चिलचिलाती गर्मी में अंडे का सेवन करना ठीक होगा? इस बारे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि गर्मियों में अंडे खाने से आप अस्वस्थ हो सकते हैं, यह एक गलत धारणा है। विशेषज्ञों के मुताबिक गर्मियों में ज्‍यादा अंडे खाने से बचना चाहिए।

चूंकि अंडे में गर्मी पैदा करने की प्रवृत्ति होती है, इसलिए अपच और बेचैनी की समस्‍या हो सकती है। लेकिन अगर सीमित मात्रा में सेवन किया जाए तो अंडा उत्तम पौष्टिक खाद्य पदार्थ साबित हो सकता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार गर्मी के मौसम में आप एक दिन में 2 अंडे तक खा सकते हैं, इससे अधिक अंडे खाने पर आंतों में समस्‍या हो सकती है।

सेहत के लिए अमृत समान हैं अंडे


अंडे में विटामिन बी2 और प्रोटीन की प्रचुर मात्रा मौजूद होती है। इतना ही नहीं अंडे की सफेदी में सेलेनियम, बी 6, बी 12, विटामिन डी और जिंक, आयरन जैसे खनिज तत्व मौजूद होते हैं। अंडे में मौजूद विटामिन ए और डी से शरीर की हड्डियां मजबूत बनती हैं। अंडे के सेवन से थकान और कमजोरी दूर होती है तथा रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार आता है। अगर आपको अंडे खाना पसंद नहीं है तो आप प्रोटीन और अन्‍य पोषक तत्‍वों के लिए दूसरे वैकल्पिक खाद्य पदार्थों का सेवन कर सकते हैं।

Related News