हर दिन के लाइफस्टाइल में खानपान की बात करे तो आजकल हम इतने बिजी हो गए है कि अपने शरीर पर ध्यान ही नहीं दे पाते है। तो चलिए आज हम अरबी के पत्तों की बात करेंगे दोस्तों अरबी की सब्जी तो बहुत कम लोग खाना पसंद करते हैं जब की अरबी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होती है। अरबी की तरह ही उसके के पत्तों में विटामिन ए विटामिन बी विटामिन सी कैल्शियम पोटेशियम पाए जाते हैं जो कई तरह की आपकी स्वास्थ्य संबंधित प्रॉब्लम से उनका समाधान करने में कारगर होते हैं।

1.अरबी के पत्ते आंखों के लिए कितना फायदेमंद होता है उसका सबसे बड़ा कारण होता है विटामिन ए की मात्रा इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है इसलिए यह हमारी आंखों के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है इसका सेवन ना सिर्फ आंखों की रोशनी तेज करता है।


2.अरबी का सेवन स्ट्रेस टेंशन और तनाव की समस्या दूर हो जाती है अगर आपको बात बात पर गुस्सा आता है तो इसका सेवन करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा क्योंकि आपका गुस्सा हमेशा के लिए शांत हो जाएगा हफ्ते में कम से कम 2 बार इसकी सब्जिया या काढ़ा बनाकर पीने से ऐसी समस्याएं आपसे दूर रहेगी।

3.अरबी के पत्तों में सोडियम पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं इसका सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मददगार होता है। अगर नियमित रूप से अरबी के पत्तों से बने व्यंजनों का सेवन आप करेंगे तो कैंसर जैसी खतरनाक भी आप अपने आप को बचा सकते हैं।

Related News