पनीर कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक और आयरन से भरपूर होता है और इसलिए पनीर खाना हम सभी की सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

लेकिन कई बार पनीर खाना भी सही नहीं होता है. जिन लोगों में यूरिक एसिड का स्तर अधिक होता है, उन्हें प्रोटीन नहीं खाने की सलाह दी जाती है। और जिन्हें अधिक प्रोटीन की आवश्यकता होती है उन्हें अवर्जुन पनीर खाने की सलाह दी जाती है। पनीर स्वस्थ भोजन की श्रेणी में आता है। लेकिन यह जानना जरूरी है कि कब और कितना खाना है। तो पता करो।

जानिए पनीर कितना और कब खाना चाहिए - पनीर एक दिन में 200 ग्राम से ज्यादा नहीं खाना चाहिए। एक बार में 100 ग्राम पनीर काफी है। अगर आपके शरीर में वाटर रिटेंशन की समस्या है तो ऐसे व्यक्ति को कभी भी रात के समय पनीर नहीं खाना चाहिए।

ऐसे लोगों को पनीर सिर्फ नाश्ते या दोपहर के भोजन में खाना चाहिए। तभी यह शरीर के लिए फायदेमंद होगा। अगर आप रात को पनीर खाना चाहते हैं तो शाम के 7 बजे तक ही खाएं। देर रात को पनीर न खाएं। पनीर को हमेशा विभिन्न उच्च फाइबर सब्जियों के साथ मिलाकर खाना चाहिए।

यह प्रोटीन और फाइबर के कारण आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है और यह शरीर में बहुत अच्छे से पचता है। पनीर और मौसमी सब्जियां कम मात्रा में खाएं, क्योंकि पनीर में बहुत सारा सोडियम होता है जिसे सब्जियों में पोटेशियम के साथ मिलाकर उच्च फाइबर आहार में बदल दिया जाता है।

1. पनीर खाने से आप अपना वजन कम कर सकते हैं। उच्च प्रोटीन सामग्री के कारण पनीर आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है।
2. रोजाना पनीर खाने से आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं और घुटनों का दर्द कम होता है।
3. मधुमेह रोगियों को पनीर जरूर खाना चाहिए। पनीर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है और इसे खाने के तुरंत बाद यह ब्लड शुगर में नहीं बदलता है।


4. गठिया कैल्शियम और प्रोटीन दोनों की कमी के कारण होता है। पनीर शरीर में इन दोनों कमियों को पूरा करता है।
5. पनीर विटामिन डी से भरपूर होता है इसलिए बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी को पनीर खाना चाहिए। तो अब अपने आहार में पनीर की भागीदारी बढ़ाएं और स्वस्थ रहें।
अहमदनगर जिले में ब्रेकिंग न्यूज के लिए हमें फॉलो करें

Related News