इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने राजस्थान के शहरों में विदेशी स्थानों को कवर करते हुए एक हवाई टूर पैकेज पेश किया है। टूर पैकेज में जयपुर, पुष्कर, जोधपुर, उदयपुर और जैसलमेर के लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण शामिल होंगे। टूर पैकेज में नाश्ते और रात के खाने की सुविधाओं के साथ होटल आवास शामिल होगा। यात्रा 30 नवंबर को पटना से शुरू होगी और यात्री 7 दिसंबर को जयपुर से प्रस्थान करेंगे। 7 रात और 8 दिनों के दौरे के दौरान पर्यटक राजस्थान में आमेर किला, जल महल और हवा महल सहित कई जगहों पर जा सकेंगे। .

आईआरसीटीसी द्वारा ज्वेल्स ऑफ राजस्थान टूर पैकेज होटल में ट्रिपल ऑक्यूपेंसी के लिए प्रति व्यक्ति 34,810 रुपये से शुरू होता है। होटल में सिंगल ऑक्यूपेंसी के साथ टूर पर प्रति व्यक्ति 47,310 रुपये खर्च होंगे। यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए पैकेज की बुकिंग कर सकते हैं।

टूर पैकेज में जयपुर के सिटी पैलेस और जंतर मंतर को भी कवर किया जाएगा। यात्रियों को बस से तीर्थ नगरी पुष्कर ले जाया जाएगा। आगमन पर, होटल में रात भर ठहरने के साथ ब्रह्मा मंदिर का दर्शन किया जाएगा। अगले दिन, यात्री होटल से चेक आउट करेंगे और रास्ते में उदयपुर की यात्रा करेंगे और चित्तौड़गढ़ किले से सिटी पैलेस, सहेलियों की बारी और फतेह सागर झील में नाव की सवारी का आनंद लेंगे।

दौरे के चौथे दिन आईआरसीटीसी ने जोधपुर के दौरे की योजना बनाई है। पर्यटक मेहरानगढ़ किले का भ्रमण करेंगे। इस टूर पैकेज का पांचवां दिन रोमांचक रहेगा क्योंकि यात्री जैसलमेर जाएंगे। जैसलमेर में उम्मेद भवन संग्रहालय और जैसलमेर-सैम रेगिस्तान जैसे स्थानों को कवर किया जाएगा। शाम के समय पर्यटक सैम सैंड ड्यून्स में कैमल सफारी का आनंद ले सकते हैं, इसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। सैम डेजर्ट में एक टेंट में यात्री रात भर रुकेंगे। जैसलमेर में शामिल किए जाने वाले अन्य स्थान जैसलमेर किला, पटवोंकी हवेली और युद्ध संग्रहालय हैं।

Related News