pc: abplive


भारतीय रेलवे द्वारा प्रतिदिन हजारों रेलगाड़ियाँ संचालित की जाती हैं, जिनमें लाखों यात्री सफर करते हैं। ट्रेन यात्रा अपने आराम और बजट-अनुकूल प्रकृति के लिए जानी जाती है, जो इसे कई लोगों के लिए परिवहन का पसंदीदा साधन बनाती है। इसके अतिरिक्त, व्यापक रेलवे नेटवर्क लोगों को देश के एक कोने से दूसरे कोने तक यात्रा करने की अनुमति देता है। रेलगाड़ियाँ खानपान सेवाएँ भी प्रदान करती हैं, जिससे यात्रियों को उचित मूल्य पर नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात का खाना उपलब्ध कराया जाता है।


नाश्ते के लिए यात्री 25 से 50 रुपये के बीच खर्च करने की उम्मीद कर सकते हैं। विकल्पों में ब्रेड बटर कटलेट, इडली-वड़ा, उपमा-वड़ा, पोंगल वड़ा और ब्रेड ऑमलेट शामिल हैं।

दोपहर के भोजन की कीमत आम तौर पर लगभग 50 रुपये होती है, अतिरिक्त 10 से 15 रुपये में चाय या कॉफी जोड़ने का विकल्प होता है। दोपहर के भोजन के विकल्पों में राजमा चावल, छोले चावल, मसाला डोसा, कुल्चा और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं। इसी तरह मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में रात का खाना 45 से 50 रुपये में ऑर्डर किया जा सकता है. संपूर्ण भोजन का ऑर्डर देने पर लगभग 80 रुपये का खर्च आ सकता है, जबकि मांसाहारी भोजन का ऑर्डर 130 रुपये तक हो सकता है।

ट्रेन यात्रा के दौरान यात्रियों के पास खाना ऑर्डर करने के लिए कई विकल्प होते हैं। वे टिकट बुक करते समय भोजन की प्री-बुकिंग कर सकते हैं, जिसके लिए अतिरिक्त शुल्क लगाया जाता है। वैकल्पिक रूप से, वे अपने भोजन का ऑर्डर देने के लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट www.ecatring.irctc.co.in पर जा सकते हैं। यदि यात्री चाहें तो उनके पास घर से अपना भोजन ले जाने का विकल्प भी है।

Related News