pc: tv9hindi

कोरोना वायरस के पिछले युग ने हमें सिखाया है कि आने वाले समय के लिए बचत बेहद महत्वपूर्ण है। संकट के दौरान बचत हमारे बेहद ही काम आ सकती है। इसलिए लोग अक्सर विभिन्न बचत योजनाओं में निवेश करते हैं। ये योजनाएं आपके बैंक बैलेंस को मजबूत करने में मदद करती हैं और सही योजना में निवेश करने से अच्छा रिटर्न भी मिल सकता है। सरकारी योजनाएँ सुरक्षित होती हैं और सदैव सुविधा प्रदान करती हैं। आज बात करते हैं पोस्ट ऑफिस की मासिक आय योजना (एमआईएस) के बारे में, जहां निवेश करने पर हर महीने एक निश्चित आय की गारंटी मिलती है।
pc: Jaipur

यहां आपको पर्याप्त लाभ मिलता है:

डाकघर की मासिक आय योजना (एमआईएस) आपको एक निश्चित ब्याज प्रदान करती है। इस योजना में आप एक बार निश्चित राशि निवेश करके हर महीने ब्याज के रूप में नियमित आय प्राप्त कर सकते हैं। जनवरी-मार्च 2023 के लिए ब्याज दर 7.1 प्रतिशत तय की गई है, लेकिन यह सरकार द्वारा निर्धारित ब्याज दरों पर आधारित है। इस योजना में निवेश की गई राशि को 5 साल की लॉक-इन अवधि के बाद निकाला जा सकता है या नए निवेश के लिए उपयोग किया जा सकता है। 2023 के बजट भाषण में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस योजना में अधिकतम निवेश सीमा को एकल खाते के लिए 4.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 9 लाख रुपये और संयुक्त खाते के लिए 15 लाख रुपये करने की घोषणा की। हालाँकि, वर्तमान में, डाकघर मौजूदा निवेश सीमा के भीतर काम कर रहा है।

pc: Times Now

यहां बताया गया है कि मासिक आय कैसे अर्जित की जाएगी:

पोस्ट ऑफिस एमआईएस योजना में नई निवेश सीमा के साथ, संयुक्त खाते में 15 लाख रुपये का निवेश करना संभव होगा। यहां 15 लाख रुपये के निवेश पर लगभग 9,000 रुपये (8,875 रुपये) की मासिक आय अर्जित की जा सकती है। यह आय सभी संयुक्त खाताधारकों के बीच समान रूप से वितरित की जाएगी। खाता खोलने की तारीख के एक महीने बाद ब्याज का भुगतान शुरू हो जाएगा। एकल खाते के लिए, 9 लाख रुपये के निवेश पर लगभग 5,325 रुपये की मासिक ब्याज आय की उम्मीद की जा सकती है, जबकि संयुक्त खाते में 15 लाख रुपये के निवेश पर 8,875 रुपये की मासिक ब्याज आय अर्जित की जा सकती है।

Related News