चाहे आप दोपहिया वाहन या चारपहिया वाहन चलाते हो, इसमें पेट्रोल और डीजल की आवश्यकता होती हैं, अगर हाल ही की बात करें तो इलेक्ट्रिक वाहनों ने लोकप्रियता हासिल कर ली हैं, कई लोग अभी भी पारंपरिक पेट्रोल और डीजल से चलने वाले वाहनों पर निर्भर हैं, जिसके लिए उन्हें पेट्रोल पंप तक जाना पड़ता है। ऐसे में पेट्रोल पंप वाले अपने ग्राहक के साथ कई प्रकार के धोखा करते हैं, आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि पेट्रोल भरवाते समय किन बातों से सावधान रहना चाहिए-

Google

शून्य की जाँच करें:

पेट्रोल पंप पर ईंधन भरवाते समय पहले डिस्पेंसर की रीडिंग जांचने की आदत बनाएं। यह सुनिश्चित करना कि ईंधन भरने से पहले मीटर शून्य पर हो, वितरित राशि में संभावित धोखादड़ी से सुरक्षा में मदद करता है।

Google

अधिक भरने से बचें:

एक बार ऑटो कट-ऑफ तंत्र सक्रिय हो जाने पर ईंधन पंप करना जारी रखने से बचें। एक बार टैंक अपनी क्षमता तक पहुंचने पर यह तंत्र स्वचालित रूप से ईंधन के प्रवाह को रोक देता है, जो आमतौर पर एक अलग ध्वनि द्वारा इंगित किया जाता है।

Google

रुक-रुक कर होने वाली मीटर रीडिंग से सावधान रहें:

रुक-रुक कर चलने वाले मीटर वाले पेट्रोल पंपों का सामना करते समय सावधानी बरतें। यह देखा गया है कि अनियमित मीटर रीडिंग वाले पंप संकेत से कम ईंधन दे सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप उपभोक्ताओं को वित्तीय नुकसान होता है।

Related News