दुनिया भर के कई देशों में शराब का सेवन और बिक्री आम गतिविधियां हैं। हालाँकि, कुछ देश ऐसे भी हैं जिन्होंने शराब की बिक्री और खपत दोनों पर सख्त प्रतिबंध लागू किया है। कानूनी परिणामों से बचने के लिए यात्रियों को इन नियमों के बारे में पता होना चाहिए। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको दुनिया के उन देशों के बारे में जानेंगे, जहां शराब पीने और बेचने पर हैं कड़ी सजा-

Google

सोमालिया:

सोमालिया देश की मुस्लिम संस्कृति के अनुरूप शराब की खपत और बिक्री पर सख्ती से प्रतिबंध लगाता है। जबकि ऐतिहासिक रूप से गैर-मुसलमानों और आने वाले विदेशियों को अपवाद की अनुमति दी गई है, देश में रहने वाले लोगों के लिए इस्लामी कानूनों का पालन आवश्यक है। इन नियमों का उल्लंघन करने वालों को कड़ी सजा का इंतजार है।

सऊदी अरब:

सऊदी अरब शराब पर व्यापक प्रतिबंध लागू करता है, जिसमें उत्पादन से लेकर बिक्री और खपत तक सब कुछ शामिल है। हवाई अड्डे पर कड़ी जांच यह सुनिश्चित करती है कि कोई भी शराब के साथ देश में प्रवेश न करे। इन नियमों का उल्लंघन करने पर, चाहे सार्वजनिक रूप से शराब बेचकर या पीकर, शरिया कानून के अनुसार कड़ी सजा दी जाती है।

Google

लीबिया:

लीबिया सख्त शराब कानून बनाए रखता है, इसकी बिक्री और खपत पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाता है। सार्वजनिक स्थानों पर शराब बेचने वालों को कड़ी सजा का इंतजार है। हालाँकि, गैर-मुसलमानों को विशेष अनुमति की आवश्यकता के साथ, विशेष रूप से रेस्तरां, नाइट क्लब, होटल और पर्यटन स्थलों जैसे निर्दिष्ट स्थानों पर शराब का सेवन करने की अनुमति है।

कुवैत:

कुवैत ने शराब की बिक्री और खपत को नियंत्रित करने वाले कानून स्थापित किए हैं। थोड़ी मात्रा में भी शराब पीने और नशे में गाड़ी चलाने पर विदेशियों को कारावास और निर्वासन सहित गंभीर सजा का सामना करना पड़ता है। इन विनियमों को लागू करने के लिए सख्त कदम उठाए गए हैं।

Google

सूडान:

1983 से, सूडान ने देश में विशेष रूप से मुसलमानों के लिए मादक पेय पदार्थों के उत्पादन और उपभोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। स्थानीय कानूनों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए आगंतुकों को निर्दिष्ट क्षेत्रों के बारे में पता होना चाहिए जहां शराब के सेवन की अनुमति है।

Related News