pc: tv9hindi

एक ऐसी बचत योजना में शामिल होने के बारे में सोचें जो आपको न्यूनतम निवेश पर भी उत्कृष्ट रिटर्न प्रदान करती है। बैंक बचत खाते में आपको उतना ब्याज नहीं मिलेगा जितना आप पोस्ट ऑफिस की इन 5 योजनाओं में निवेश करके कमा सकते हैं। इसका मतलब है कि आपका पैसा सुरक्षित रहेगा और आपको अच्छा रिटर्न भी मिलेगा। सबसे अच्छी बात यह है कि इनमें से कुछ योजनाओं में आप सिर्फ 100 रुपये से भी निवेश शुरू कर सकते हैं।

अगर आप सिर्फ 100 रुपये से निवेश शुरू करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस में आवर्ती जमा (आरडी) का विकल्प चुन सकते हैं। आरडी में निवेश सिर्फ ₹100 से शुरू होता है।

आरडी पर शानदार रिटर्न:
फिलहाल सरकार पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम पर 6.7 फीसदी ब्याज दर ऑफर कर रही है. यह एक तरह का सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) है जिसमें आपको हर महीने एक निश्चित रकम जमा करनी होती है पोस्ट ऑफिस में आरडी के लिए न्यूनतम राशि 100 रुपये हो सकती है. इस योजना को कम से कम 5 वर्षों तक बनाए रखना होगा।

इन योजनाओं में शानदार रिटर्न:
आप पोस्ट ऑफिस की आरडी स्कीम के अलावा इन स्कीमों में भी निवेश कर सकते हैं, जो आपके निवेश को सुरक्षित रखते हुए अच्छी इनकम देती हैं।

आप डाकघर में राष्ट्रीय मासिक आय योजना (पोस्ट ऑफिस एमआईएस खाता) खोल सकते हैं। इसमें निवेश न्यूनतम 1,000 रुपये से शुरू होता है। इस खाते पर आपको 7.1% की वार्षिक ब्याज दर मिलती है।
इसी तरह, नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) जैसी योजनाओं में 5 साल के लिए पैसा निवेश करने पर सरकार की ओर से 7% ब्याज दर मिलती है। मैच्योरिटी पर आपको पूरा पैसा वापस मिल जाता है।
सुकन्या समृद्धि योजना भी डाकघर द्वारा दी जाने वाली एक उत्कृष्ट बचत योजना है, जो 7.6% की ब्याज दर प्रदान करती है।
इसी तरह, किसान विकास पत्र में निवेश करने पर लोगों को 7.2% ब्याज दर मिलती है।

Related News