दोस्तो हम सब इस बात को जानते हैं कि सब्जियां हमारे आहार का एक जरूरी तत्व हैं, इनके बिना आप खाना नहीं खा सकते हैं, जितनी ये स्वादा के लिए जरूरी हैं उतनी ही ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी हैं, ज़रूरी पोषक तत्वों से भरपूर, वे शरीर की विटामिन आवश्यकताओं को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। आम तौर पर, हम सब्ज़ियों को छीलकर और धोकर तैयार करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ सब्ज़ियों के छिलके बेहद फ़ायदेमंद होते हैं? उन्हें फेंककर, आप बहुमूल्य पोषण बरबाद कर सकते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको उन सब्जियो के बारे में बताएंगे जिनके छिलके होते हैं पोषण से भरपूर, आइए जाने इनके बारे में-

Google

1. आलू

आलू को सब्ज़ियों का राजा कहा जाता है। आलू के छिलके पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जिनमें पोटैशियम, आयरन, विटामिन सी और विटामिन ए शामिल हैं। छिलकों के साथ आलू खाने से आपके पोषक तत्वों का सेवन काफी हद तक बढ़ सकता है।

Google

2. मूली

सर्दियों के महीनों में मूली का खूब सेवन किया जाता है और यह कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती है। कई लोग मूली को छीलना पसंद करते हैं, लेकिन इसके छिलके ज़रूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। छिलके के साथ मूली खाने से फाइबर, पोटैशियम, जिंक, कैल्शियम और कई विटामिन मिलते हैं,

3. खीरा

खीरे के छिलके फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। अपने आहार में छिलके को शामिल करने से आपके स्वास्थ्य लाभ बढ़ सकते हैं।

Google

4. शकरकंद

शकरकंद के छिलके पोषण का खजाना हैं। इनमें फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ई और बीटा-कैरोटीन की उच्च मात्रा होती है, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ज़रूरी है।

5. कद्दू

कुछ लोग छिलके सहित कद्दू खाना पसंद करते हैं, जबकि अन्य नहीं। कद्दू के छिलके विटामिन ए, आयरन, पोटैशियम और कई अन्य विटामिनों से भरपूर होते हैं। छिलके सहित कद्दू खाने से अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

Related News