अगर हम हाल ही के सालों की बात करें तो देश के लोगो का शेयर बाजार के प्रति नजरियां बदल गया हैं, धारणा इस बात को बताती हैं कि शेयर बाजार जुए जैसा नहीं है। इसके बजाय, यह धन वृद्धि का एक आकर्षक मार्ग हो सकता है, बशर्ते कोई विशेषज्ञ की सलाह से निवेश करे और धैर्य रखे।

Google

डिजिटलीकरण ने शेयर बाजार में निवेश में क्रांति ला दी है, जिससे यह पहले से कहीं अधिक सुलभ हो गया है। डीमैट खाते खोलना, स्टॉक के प्रदर्शन की निगरानी करना और ट्रेडों को निष्पादित करना अब विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से आसानी से किया जा सकता है।

त्वरित लाभ का आकर्षण भ्रामक हो सकता है। बिना उचित शोध और योजना के अपने पैसे को दोगुना करने की उम्मीद के साथ शेयर बाजार में प्रवेश करने वाले कई लोगों को निराशा का सामना करना पड़ा है।

Google

कई सफल निवेशकों द्वारा अपनाई गई एक उल्लेखनीय रणनीति व्यवस्थित निवेश योजना (SIP) है। SIP के माध्यम से, निवेशक नियमित रूप से एक निश्चित राशि का योगदान करते हैं, जिससे उन्हें बाजार की अस्थिरता से जुड़े जोखिमों को कम करते हुए बाजार की दीर्घकालिक वृद्धि से लाभ मिलता है।

शेयर बाजार कई तरह के निवेशकों को आकर्षित करता है, जिनमें से प्रत्येक की अलग-अलग अपेक्षाएँ होती हैं। कुछ लोग तुरंत, पर्याप्त लाभ की उम्मीद करते हैं, अपने निवेश को दस गुना बढ़ाने या करोड़ों का रिटर्न पाने की उम्मीद करते हैं।

Google

इसके अलावा, कम उम्र में निवेश शुरू करने से महत्वपूर्ण लाभ मिल सकते हैं। लंबे निवेश क्षितिज के साथ चक्रवृद्धि की शक्ति, रिटर्न को काफी हद तक बढ़ा सकती है।

Related News