दोस्तो अगर आप एक नौकरीपैशा व्यक्ति हैं, तो आपके लिए यह पोस्ट बहुत ही महत्वपूर्ण हैं, जैसा की हम सब जानते हैं कि जीवन अनिश्चत यहां पता नहीं क्या कब कौनसी घटना घट जाती हैं, इसलिए हमें अपनी कमाई का एक हिस्सा किसी ऐसी जगह निवेश करना चाहिए जहां से उसका अच्छा रिटर्न प्राप्त कर पाएं, तो आप लंबी अवधि के लिए निवेश करने पर विचार करें , म्यूचुअल फंड आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। यह निवेश मार्ग समय के साथ पर्याप्त रिटर्न की संभावना प्रदान करता है, हालांकि यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि, सभी निवेशों की तरह, यह बाजार जोखिमों के अधीन है, आइए जानते हैं इसके बारे में सम्पूर्ण जानकारी-

Google

पारंपरिक बचत की तुलना में अधिक रिटर्न: म्यूचुअल फंड ने सावधि जमा (FD) या पारंपरिक छोटी बचत योजनाओं की तुलना में बेहतर रिटर्न दिया है। म्यूचुअल फंड लंबी अवधि के निवेशकों के लिए अधिक आकर्षक विकल्प हो सकते हैं।

निवेश रणनीति और संभावित लाभ: एक अच्छी तरह से चुनी गई म्यूचुअल फंड योजना में निवेश करके, आप समय के साथ बाजार की वृद्धि से लाभ उठा सकते हैं।

Google

इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कदम:

उपयुक्त म्यूचुअल फंड चुनें: अपने निवेश लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता के अनुरूप म्यूचुअल फंड योजना चुनने के लिए वित्तीय विशेषज्ञों से सलाह लें।

एक व्यवस्थित निवेश योजना (SIP) स्थापित करें: SIP के माध्यम से अपनी चुनी हुई म्यूचुअल फंड योजना में हर महीने 2,000 रुपये निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हों।

Google

लंबी अवधि तक अपने निवेश को बनाए रखें: इस मासिक निवेश को 30 वर्षों तक जारी रखें। इस अवधि के दौरान, प्रति वर्ष लगभग 10% की अपेक्षित वापसी दर का लक्ष्य रखें।

वित्तीय स्वतंत्रता प्राप्त करें: 30 वर्षों के बाद, आपके अनुशासित निवेश लगभग 45.6 लाख रुपये तक जमा हो सकते हैं, जो आपके भविष्य के लिए महत्वपूर्ण वित्तीय सहायता प्रदान करेंगे।

Related News