हर व्यक्ति एक गुणवत्तापूर्ण जीवन चाहता है। हालांकि, यह कठिन और महंगा प्रयास है जिसके लिए सावधानीपूर्वक वित्तीय नियोजन की आवश्यकता होती है। न केवल पॉश शहरों में बल्कि ग़रीब शहरों में भी आर्थिक संतुलन बनाए रखना एक महत्वपूर्ण तरीका बन गया है। व्यक्ति एक प्रकार के वित्तीय निवेश की तलाश करते हैं जो लाभ और सुरक्षित रिटर्न को अधिकतम कर सके।

यहां पोस्ट ऑफिस की एक पॉलिसी है जो आपको मैच्योरिटी के समय एकमुश्त राशि देगी। यह एक सामाजिक सुरक्षा योजना है जिसे ग्राम सुरक्षा योजना कहा जाता है। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में।

हर निवेश में एक निश्चित मात्रा में जोखिम होता है। हालांकि, हर किसी में चांस लेने की हिम्मत नहीं होती। ऐसा ही एक विकल्प है जहां आप कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं यह सामाजिक सुरक्षा योजना है। इस कार्यक्रम में हर महीने 1500 रुपये का योगदान करके, आपको अंततः 31 से 35 लाख तक के लाभ प्राप्त होंगे।



डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना: पात्रता मानदंड
इस योजना के लिए प्रवेश आयु 19 वर्ष है।
55 वर्ष की आयु तक निवेश की अनुमति है।
न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये और अधिकतम 10 लाख रुपये होनी चाहिए।
प्रीमियम का भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक किया जा सकता है। प्रीमियम का भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक किया जा सकता है।
इस पॉलिसी पर लोन भी लिया जा सकता है।

डाकघर ग्राम सुरक्षा योजना: रिटर्न कैलकुलेटर

एक व्यक्ति जो 19 साल की उम्र में निवेश करता है और 10 लाख रुपये की पॉलिसी खरीदता है, उसे 55 साल के लिए 1515 रुपये, 58 साल के लिए 1463 रुपये और 60 साल के लिए 1411 रुपये का मासिक प्रीमियम देना होगा। 55 साल की पॉलिसी के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल की पॉलिसी के लिए 33.40 लाख रुपये और 60 साल की पॉलिसी के लिए 34.60 लाख रुपये का मैच्योरिटी बेनिफिट बीमा खरीदार को दिया जाएगा।

Related News