शरीर के अन्य अंगों की तरह आंखों का भी ख्याल रखना बेहद जरूरी है। आज की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल में हम समय की कमी के कारण अपने स्वास्थ्य का पूरा ध्यान नहीं रख पाते हैं। यही कारण है कि समय और उम्र से पहले आंखों की रोशनी फीकी पड़ने लगती है। आंखों की रोशनी कम होने के कई कारण हो सकते हैं। लेकिन इसका एक मुख्य कारण यह है कि आजकल ज्यादातर लोग कंप्यूटर का इस्तेमाल करते हैं। लैपटॉप आदि पर काम करता है। फिर लंबे समय तक मोबाइल की स्क्रीन पर काम करने से आंखों पर भी असर पड़ता है। इससे आंखों में जलन और सूखापन जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। उसके लिए आप कुछ खास योगासनों को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। यह न सिर्फ आंखों की चमक बढ़ाने में मदद करेगा बल्कि आंखों से जुड़ी कुछ अन्य समस्याओं के लिए भी रामबाण साबित होगा।

हथेली को रगड़ना:- आंखों की सेहत के लिए आप यह आसान तरीका आजमा सकते हैं। इसे करने के लिए सबसे पहले आंखें बंद करके बैठ जाएं और गहरी सांस लें। फिर दोनों हाथों की हथेलियों को जल्दी से रगड़ें और जब यह गर्म हो जाए तो इसे अपनी पलकों पर लगाएं। इस प्रक्रिया को तीन बार करें।

पलक झपकाना :- यह भी बहुत आसान तरीका है। इसे करने के लिए सबसे पहले बैठ जाएं और अपनी आंखों को दस गुना तेजी से झपकाएं। फिर करीब 20 सेकेंड के लिए अपनी आंखें बंद रखें। इससे आपको आराम मिलेगा। इस प्रक्रिया को तीन से पांच बार करें।

बगल की ओर देखना :- इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को शरीर की सीध में सीधा करके बैठ जाएं। फिर मुट्ठी को छोड़ दें और अंगूठे को बगल की तरफ रखते हुए हाथ को ऊपर उठाएं। फिर अपनी आंखों के सामने के बिंदु को ध्यान से देखें और आंख को एक तरफ से दूसरी तरफ केंद्रित करें। इस प्रक्रिया को कम से कम 10 बार करें। फिर आंखें बंद कर आराम करें।

दूसरा रास्ता देखना :- यह भी बहुत आसान तरीका है। इसे करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को अपने शरीर की सीध में सीधा करके बैठ जाएं। फिर अपनी बाईं मुट्ठी और अंगूठे को ऊपर की ओर ले जाएं।अब अपनी आंखों को बाएं अंगूठे पर केंद्रित रखें और अपनी आंखों के सामने ऊंचाई पर स्थित बिंदु पर ध्यान केंद्रित करें। फिर इस प्रक्रिया को दाहिने हाथ के अंगूठे से करें और फिर आंखें बंद करके आंखों को आराम दें।

Related News