भोजन को आमतौर पर लंबे समय तक ताजा और सुरक्षित रखने के लिए फ्रिज में रखा जाता है, लेकिन अगर आप इन वस्तुओं को खराब होने या सुरक्षित रखने के बजाय खराब कर देंगे तो आप क्या करेंगे। कुछ चीजें ऐसी हैं जिन्हें फ्रिज में रखना सुरक्षित नहीं है और यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। आलू उनमें से एक है। यह उन लोगों के लिए और भी अधिक आश्चर्यजनक हो सकता है जो फ्रेंच फ्राइज़ या तले हुए आलू खाना पसंद करते हैं।

अगर आप उन लोगों में से हैं, जो आलू को लंबे समय तक फ्रिज में रखते हैं, तो आप गलत हैं। फ्रिज में आलू रखना खतरनाक हो सकता है। दरअसल, आलू में स्टार्च होता है और जब आप आलू को फ्रिज में रखते हैं, तो फ्रिज का ठंडा तापमान चीनी में मौजूद स्टार्च को शक्कर में परिवर्तित कर देता है। यह चीनी एक खतरनाक रसायन में बदल जाती है और इसके सेवन से कई कैंसर हो सकते हैं। यह हम नहीं कह रहे हैं बल्कि शोध ने इसे साबित कर दिया है।

फूड स्टैंडर्ड एजेंसी के शोध के अनुसार, जब आप फ्रिज या फ्रीजर में रखे आलू को भूनते हैं या भूनते हैं, तो आलू में चीनी की मात्रा अमीनो एसिड के साथ मिल जाती है, जो एक्रिलामाइड नामक एक रसायन का उत्पादन करती है। इस रसायन का उपयोग कागज बनाने, प्लास्टिक बनाने और कपड़े बनाने में किया जाता है।

शोध से यह भी पता चला है कि जो लोग उच्च तापमान पर पकाए गए स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थ खाते हैं, उनमें विभिन्न प्रकार के कैंसर होने का खतरा अधिक होता है। अत्यधिक उच्च तापमान पर आलू पकाने से बचना भी हानिकारक है। इसके खतरे से बचने के लिए, आलू को पकाने से पहले 15 से 30 मिनट के लिए छीलकर पानी में भिगोया जा सकता है। ऐसा करने से, आलू खाना पकाने में एक्रिलामाइड की संभावना को कम करता है।

Related News