हाल के दिनों में लोग निवेश के बारे में गंभीरता से सोच रहे हैं। वर्तमान में निवेश के विभिन्न विकल्प उपलब्ध हैं, फिर भी लोग पोस्टा में निवेश करना पसंद करते हैं। क्योंकि यह निवेश सुरक्षित माना जाता है। डाकघर की वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (एससीएसएस) में रिफंड के मामले में कुछ छोटी बचत बचत शामिल है। यह निवेश के लिए बहुत लोकप्रिय योजना है। रिटर्न के मामले में सुकन्या समृद्धि योजना के बाद यह दूसरी सबसे अच्छी योजना है।

इस योजना की परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है और इस पर 7.4 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से ब्याज मिलता है। यह योजना वरिष्ठ नागरिकों के लिए है और इसमें निवेश करने के बाद आपको आयकर की धारा 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये के निवेश पर टैक्स छूट मिलेगी। अधिकतम 15 लाख रुपये निवेश कर सकते हैं- इस योजना में अधिकतम 15 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है। वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में केवल 60 वर्ष से अधिक आयु के भारतीय नागरिक ही खाता खोल सकते हैं।

वीआरएस लेने वाले लोग 60 साल की उम्र से पहले इस योजना में खाता खुलवा सकते हैं। इसके अलावा, इस योजना के तहत व्यक्ति अपने पति या पत्नी के साथ संयुक्त रूप से या अलग से एक से अधिक खाते रख सकते हैं। लेकिन संयुक्त निवेश 15 लाख से अधिक नहीं होना चाहिए। खाता खोलने के लिए न्यूनतम निवेश राशि 1000 रुपये है।

Related News