हर महिला चाहती है कि उसका शरीर पतला हो। इसके साथ ही स्तनों को भी आकार देना चाहिए ताकि सुंदरता और अधिक खुली हो। लेकिन जैसे-जैसे शरीर उम्र के साथ बढ़ता है, कुछ महिलाओं के स्तनों का आकार भी बढ़ता जाता है। इसलिए, महिलाएं अधिक असहज महसूस करती हैं, क्योंकि वे अपनी इच्छानुसार स्वतंत्र रूप से कार्य नहीं कर सकती हैं। गर्भावस्था के दौरान कुछ महिलाओं के स्तनों का आकार बढ़ जाता है, अगर आप आकार को कम करना चाहती हैं तो कुछ घरेलू उपाय हैं जो आपकी मदद कर सकते हैं।

जेनेटिक्स के साथ-साथ एस्ट्रोजन, प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन की वजह से महिलाओं के ब्रेस्ट का साइज बढ़ सकता है। यदि आप अपने आहार को संतुलित रखते हैं, तो आप स्तन की चर्बी को काफी हद तक कम कर सकते हैं। साथ ही अपने आहार में फलों और सब्जियों को शामिल करने से भी आपको फायदा हो सकता है।

वजन घटाने के लिए ग्रीन टी फायदेमंद हो सकती है। ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं जो पाचन क्रिया को तेज करते हैं। इससे आपके शरीर की चर्बी कम होती है और कैलोरी भी कम होती है। यह ब्रेस्ट में जमा फैट को भी बर्न करता है। शारीरिक गतिविधि बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि शारीरिक गतिविधि के बिना, स्तन या आपका शरीर बहुत अधिक बढ़ सकता है। ब्रेस्ट साइज को कम करने के लिए आप कुछ एक्सरसाइज भी कर सकती हैं।

Related News