दोस्तो आज के इस युग में कमाई हो गई हैं कम और खर्चे हो गए हैं ज्यादा, इन खर्चों के कारण हमें अक्सर पैसों की जरूरत होती हैं और हम लोन लेने की सोचते हैं, अगर हम हाल ही के दिनों कि बात करें तो इंस्टेंट लोन ऐप की लोकप्रियता में उछाल आया है, जो कम से कम कागजी कार्रवाई के साथ त्वरित लोन प्रदान करते हैं। ये ऐप केवल पाँच मिनट में छोटी राशि प्रदान करने का वादा करते हैं, जो उन्हें भारत के युवाओं के लिए विशेष रूप से आकर्षक बनाता है। आपको इनकी सुविधाएं अच्छी लगती हैं लेकिन कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

इसमें शामिल जोखिम:

आक्रामक ऋण वसूली: कई इंस्टेंट लोन ऐप ऋण वसूलने के लिए कठोर रणनीति अपनाते हैं, जिससे काफी तनाव और वित्तीय परेशानी हो सकती है

डेटा चोरी: कुछ ऐप, विशेष रूप से चीन से जुड़े ऐप, डेटा चोरी और हैकिंग गतिविधियों में शामिल होने के बारे में चिंताएँ हैं।

Google

आपके अधिकार और कार्य:

दुरुपयोग की रिपोर्ट करें: यदि आप खुद को ऐसे ऐप के जाल में फँसा हुआ पाते हैं, तो आप भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के समर्पित पोर्टल, 'सचेत' (सचेत (rbi.org.in) पर उपलब्ध) के माध्यम से उनकी रिपोर्ट कर सकते हैं।

सहायता लें: मानसिक संकट या आत्महत्या जैसे गंभीर मामलों में, तत्काल सहायता और समर्थन मांगा जाना चाहिए। RBI और अन्य प्राधिकरण इन मुद्दों से निपटने के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन सतर्कता महत्वपूर्ण है।

सरकारी उपाय:

ऐप हटाना: भारतीय रिज़र्व बैंक ने Google के साथ मिलकर Play Store से 3,000 से ज़्यादा धोखाधड़ी वाले ऐप्स को सफलतापूर्वक हटा दिया है। इसके बावजूद, नए समस्याग्रस्त ऐप दिखाई देते रहते हैं।

Google

सुरक्षित ऋण प्रथाएँ:

पारंपरिक स्रोतों को प्राथमिकता दें: तत्काल ऋण ऐप का उपयोग करने से पहले, परिवार, दोस्तों या पारंपरिक बैंकों से वित्तीय सहायता लेने पर विचार करें।

ऐप्स सत्यापित करें: यदि आपको तत्काल ऋण ऐप का उपयोग करना ही है, तो संभावित नुकसान से बचने के लिए इसकी रेटिंग, समीक्षा और इसके संचालन की वैधता की अच्छी तरह से समीक्षा करें।

Related News