Instagram ने जयपुर के एक छात्र को ऐप में बग खोजने और लाखों इंस्टाग्राम अकाउंट को हैक होने से बचाने के लिए 38 लाख रुपये का इनाम देने की पेशकश की है। रिपोर्ट के मुताबिक, छात्र ने ऐप में बग के बारे में कंपनी को जानकारी दी. यह बग उपयोगकर्ताओं को अपने लॉगिन और पासवर्ड दर्ज किए बिना किसी भी खाते से अपने इंस्टाग्राम रीलों के थंबनेल को बदलने की अनुमति देता है।


आपको बता दें कि इस बग की वजह से इंस्टाग्राम अकाउंट हैकर्स के निशाने पर आ सकता है। यह लॉगिन क्रेडेंशियल का उपयोग किए बिना थंबनेल सुविधा जारी करने की भी अनुमति देता है। सूचना मिलने के बाद मेटा ने युवक से दानव की मांग की। छात्र ने तब प्रदर्शित किया कि बग एक डेमो में कैसे काम करता है। उसके बाद मेटा ने लड़के की रिपोर्ट को मंजूरी दी और फिर उसे 38 लाख रुपये का इनाम दिया।


रिपोर्ट के मुताबिक, इंस्टाग्राम में मिले बग के जरिए रील के थंबनेल को किसी भी अकाउंट से बदला जा सकता है। खाताधारक का पासवर्ड कितना भी मजबूत क्यों न हो, उसे बदलने के लिए खाते की केवल मीडिया आईडी की आवश्यकता होती है। छात्र ने कहा कि उसने पिछले साल दिसंबर में फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म पर अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में बग का पता लगाया था।

छात्र ने कहा कि उसे 31 जनवरी की सुबह इंस्टाग्राम पर बग के बारे में पता चला। इसके बाद उन्होंने इस बारे में फेसबुक को रिपोर्ट भेजी। तीन दिन बाद उन्हें फेसबुक से जवाब मिला। फेसबुक ने उनसे डेमो शेयर करने को कहा। जिसके बाद उन्होंने कंपनी को बग का डेमो शेयर किया।

Related News