आम आदमी को दिवाली से पहले महंगाई का एक और झटका लगा है. बता दे की, एक बार फिर अमूल दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है. अमूल मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड ने शनिवार को त्योहारी सीजन के लिए दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। बता दे की, देश के प्रमुख दूध ब्रांड अमूल और मदर डेयरी दोनों ने अगस्त में दूध की कीमतों में रुपये की बढ़ोतरी की। 2 बढ़ा दिया गया था। कीमतों में बढ़ोतरी मार्च में की गई थी। दूध के दाम में मौजूदा बढ़ोतरी का असर स्थानीय बजट पर पड़ सकता है.

गुजरात में नहीं बढ़ेंगे दाम

गुजरात को छोड़कर सभी राज्यों में अमूल ने फुल क्रीम दूध और भैंस के दूध के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है. यह फैसला ऐसे समय में आया है जब गुजरात में विधानसभा चुनाव होने हैं।

दूध के दाम क्यों बढ़ रहे हैं?

आपकी जानकारी के लिए बता दे की, पहले जारी थोक मुद्रास्फीति के आंकड़े संकेत देते हैं कि चारा मुद्रास्फीति 25 प्रतिशत के रिकॉर्ड उच्च स्तर के करीब है। किसानों को अपने पशुओं को पालने में दिक्कत हो रही है और उनकी कमाई पहले से ज्यादा जानवरों पर खर्च हो रही है.

दूध के दाम में भी 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की, जिसके बाद फुल क्रीम के लिए दूध की कीमत 61 रुपये प्रति लीटर हो गई। कंपनी ने तर्क दिया कि दूध की कीमतों में वृद्धि संचालन और उत्पादन लागत में वृद्धि के कारण हुई थी।

अमूल विलय योजना

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने बहु-राज्य सहकारी समिति (एमएससीएस) बनाने के लिए अमूल को पांच अन्य सहकारी समितियों के साथ विलय करने की योजना की घोषणा की थी। एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि इसके विलय की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है.

Related News