इंटरनेट डेस्क. हिंदू धर्म में ऐसा कोई सा भी त्यौहार नहीं आता जिस पर मीठा नहीं खाया जाता जिसमें खासकर राखी के त्यौहार पर लोग मीठे का सेवन ज्यादा करते हैं। लोग स्वाद के चक्कर में मीठे का सेवन ज्यादा मात्रा में कर लेते है। लेकिन ज्यादा मात्रा में मीठे का सेवन करना हमारे शरीर में कई तरह की समस्याएं पैदा कर देता है। त्योहार के मौके पर डायबिटीज के मरीज स्वाद के चक्कर में मीठे का सेवन कर लेते हैं और उनकी इस लापरवाही के कारण उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है। मीठे का ज्यादा मात्रा में सेवन करने से हमारे शरीर में इंसुलिन का लेवल बिगड़ जाता है और हमारा ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ने लगता है यदि आप भी इस समस्या से ग्रसित है तो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं यह तरीके -

* चुकंदर का करें सेवन :

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप चुकंदर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। चुकंदर में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसमें सबसे ज्यादा आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए इसे सबसे बेस्ट माना जाता है। चुकंदर में मौजूद नाइट्रिक ऑक्साइड नामक तत्व ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद करता है।

* लहसुन का करें इस्तेमाल :

शुगर लेवल के बढ़ने की समस्या से पीड़ित लोगों को लहसुन का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि लहसुन का सेवन ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में कारगर होता है। लहसुन में पाए जाने वाला एलिसिन नामक तत्व शरीर में इंसुलिन उत्पन्न करने के लिए आपके अग्नाशय को ट्रिगर करता है जिससे आपके शरीर में डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। आप लहसुन का सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं लेकिन भूले हुए लहसुन का सेवन ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

* मेथी दाना का करें इस्तेमाल :

शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए आप मेथी दाने का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आयुर्वेद के अनुसार मेथी दाने का इस्तेमाल बीमारियों से बचने के लिए किया जाता है। मेथी दाने में कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जैसे कार्बोहाइड्रेट, आयरन ,कैल्शियम, मैग्निशियम, विटामिन ए सी के आदि। मेथी दाने का इस्तेमाल करने के लिए आप इसे रात में भिगोकर रख दें। और सुबह के समय मेथी दाने को जानकारी से पानी का सेवन करें।

Related News