8 सितंबर 2022 को, यूनाइटेड किंगडम के सम्राट महामहिम का 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

दुनिया सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को सोमवार को विदाई देने की तैयारी कर रही है। ऐतिहासिक अंतिम संस्कार में हजारों गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे और दुनिया भर में लाखों लोग इसे देखेंगे।


लोग एलिजाबेथ के दूसरे युग के अध्याय की प्रशंसा करेंगे और उसका सम्मान करेंगे, एक ऐसा शासन जो 70 वर्षों तक मनाया गया और ब्रिटेन के लिए आमूल-चूल परिवर्तन का युग देखा गया। महामहिम, एक बेहद लोकप्रिय राज्य प्रमुख बने रहे जिन्होंने ब्रिटेन और विदेशों में लोगों को निरंतरता की एक महत्वपूर्ण भावना दी और देश की पहचान का एक शक्तिशाली प्रतीक साबित हुआ।

दुनिया भर के नेताओं और मशहूर हस्तियों ने रानी के निधन पर शोक व्यक्त किया।

भारतीय लेखिका रचना शाह और रिदम वाघोलीकर जिन्हें लंदन के हाउस ऑफ कॉमन्स में भारत के झंडे को ऊंचा रखने में उनके समर्पण और योगदान के लिए ब्रिटिश संसद, लंदन के हाउस ऑफ कॉमन्स में प्रतिष्ठित महात्मा गांधी सम्मान से सम्मानित किया गया है। उन्होंने अपने सोशल मीडिया पर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के निधन पर दुख व्यक्त किया।

उनका संदेश पढ़ा:

"ब्रिटिश इतिहास में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली आधुनिक सम्राट महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का 96 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

अपने 70 वर्षों के लंबे शासनकाल में, उन्होंने कई परीक्षणों और क्लेशों का सामना किया और संवैधानिक ढांचे को भंग किए बिना इन स्थितियों से ऊपर उठीं।

राजशाही के नए युग की शुरुआत करना और ताज की गरिमा को बनाए रखना उनकी विरासत का मुख्य आकर्षण है। कितना अविश्वसनीय और वास्तव में मनाया जाने वाला जीवन।

हम उनके शासनकाल के दौरान ब्रिटिश संसद के हाउस ऑफ कॉमन्स में सम्मानित होने के लिए विशेषाधिकार प्राप्त और सम्मानित थे !!

रानी महिमा में विश्राम करती है !! "

महारानी एलिजाबेथ द्वितीय 6 फरवरी, 1952 को अपने पिता किंग जॉर्ज VI की मृत्यु के बाद सिंहासन पर आईं, जब वह सिर्फ 25 वर्ष की थीं।

Related News