कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वादशी तिथि के दिन भगवान शालिग्राम का विवाह माता तुलसी से किया जाता है। 5 नवंबर 2022 के दिन यह पर्व धूम-धाम से मनाया जायेगा । भगवान विष्णु इस पर्व से एक दिन पहले चार महीने बाद योग निद्रा से जागते हैं। वैवाहिक जीवन में सुख-समृद्धि के लिए शास्त्रों में कुछ विशेष उपाय बताए हैं। साथ ही परिवार पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है।

वैवाहिक जीवन में सुख-समृद्धि के लिए करें ये उपाय
जिन लोगो के वैवाहिक जीवन में परेशानियों हैं। उन्हें तुलसी विवाह के दिन यह उपाय जरूर करना चाहिए। इसके लिए पति-पत्नी किसी पवित्र नदी में स्नान जरूर करें। ऐसा अगर सम्भव नहीं है तो घर पर ही पानी में गंगाजल या किसी पवित्र नदी का जल मिलकर स्नान कर ले। ऐसा करने से पति-पत्नी दोनों को लाभ मिलता है।


स्नान के साथ आप यह आसान उपाय भी घर बैठे कर सकते हैं।इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप तुलसी के पत्ते न तो एकादशी और न ही द्वादशी के दिन तोड़ें। बल्कि इस उपाय के लिए 2-3 दिन पहले ही तुलसी के पत्ते इकठ्ठा कर लें या अपने आप टूट कर गिरे पत्तों का इस्तेमाल करें। इसके लिए तुलसी के पत्तों को साफ पानी में डालें और कुछ देर रखने के बाद उस जल का पुरे घर में छिड़काव कर दें। ऐसा करने से घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है और दाम्पत्य जीवन में प्रेम बढ़ता है।


इस दिन माता तुलसी को लाल वस्त्र और सोलह श्रृंगार अर्पित करने से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है। साथ ही इस दिन पति पत्नी एक साथ तुलसी विवाह में भाग लें। इससे वैवाहिक जीवन में आ रही सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

Related News