अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की है। भारतीय रेलवे द्वारा ट्रेनों में यात्रा करते समय वरिष्ठ नागरिकों को निचली बर्थ की प्राथमिकता दी जाती है। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि टिकट बुकिंग के दौरान सीनियर सिटीजन से रिक्वेस्ट करने के बाद भी लोअर बर्थ नहीं मिलती है। इससे उनका सफर करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन अब आप कंफर्म करें कि लोअर बर्थ भारतीय रेलवे ने बताया है कि आपको कंफर्म लोअर बर्थ कैसे मिलेगी?

सीनियर सिटीजन को मिलेगी लोअर बर्थ
ट्विटर पर एक यात्री ने भारतीय रेलवे से सवाल पूछा कि ऐसा क्यों है, इसे ठीक किया जाए। यात्री ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव को टैग करते हुए लिखा है कि सीट आवंटन चलाने का क्या तर्क है, मैंने तीन वरिष्ठ नागरिकों के लिए निचली बर्थ वरीयता के साथ टिकट बुक किया था, फिर 102 बर्थ उपलब्ध थे, इसके बावजूद उन्हें मिडिल बर्थ, अपर बर्थ और साइड लोअर बर्थ दी गई।

क्या था आईआरसीटीसी का जवाब?
इस सवाल पर आरसीटीसी ने ट्विटर पर अपनी सफाई दी है। आईआरसीटीसी ने उत्तर दिया कि- महोदय, निचली बर्थ/वरिष्ठ नागरिक कोटा बर्थ केवल 60 वर्ष और उससे अधिक के लिए है, निचली बर्थ 45 वर्ष और उससे अधिक आयु की महिला के लिए निर्धारित की गई है, जब वह अकेली या दो यात्रियों के साथ एक टिकट पर यात्रा कर रही है। आईआरसीटीसी ने आगे कहा कि यदि दो से अधिक वरिष्ठ नागरिक हैं या एक वरिष्ठ नागरिक है और दूसरा वरिष्ठ नागरिक नहीं है, तो सिस्टम इस पर विचार नहीं करेगा।

वरिष्ठ नागरिकों की रियायतें निलंबित
आपको बता दें कि भारतीय रेलवे ने पिछले साल कोरोनावायरस महामारी के मद्देनजर गैर-जरूरी यात्रा को कम करने के लिए वरिष्ठ नागरिकों सहित कई श्रेणियों के लोगों के लिए रियायती टिकटों को निलंबित कर दिया था। रेलवे ने यह भी कहा कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए रियायतें वापस ले ली गई हैं क्योंकि COVID-19 वायरस के कारण फैलने और मृत्यु दर का जोखिम उस श्रेणी में सबसे अधिक है।

Related News