भारतीय भोजन न केवल स्वादिष्ट, स्वादिष्ट क्षेत्रीय व्यंजनों से भरा होता है, बल्कि पौष्टिक और स्वस्थ भोजन के मामले में भी इसे बहुत पसंद किया जाता है। भारतीय भोजन शरीर की कई तरह से मदद करता है, जिसमें मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ावा देना, सूजन कम करना और प्रतिरक्षा प्रणाली शामिल है।

5 पौष्टिक भारतीय नाश्ते और उनके फायदे

इडली: रागी या सूजी से बनी इडली नाश्ते में जल्दी और आसानी से पच जाती है. रागी, वजन घटाने के लिए एक शानदार सामग्री है। चूंकि किण्वन प्रक्रिया प्रोटीन की जैव उपलब्धता को बढ़ाती है, इडली को दुनिया के सबसे स्वास्थ्यप्रद नाश्ते में से एक के रूप में जाना जाता है।

वेजिटेबल सैंडविच: गेहूं की ब्रेड के दो स्लाइस के बीच सब्जियों और पनीर से भरा एक स्वस्थ सैंडविच दिन की शुरुआत करने के लिए एक आदर्श नाश्ता है। इसमें प्रोटीन और पूरी गेहूं की ब्रेड और सब्जियों के विभिन्न स्वास्थ्य लाभ होते हैं। एक वेजिटेबल सैंडविच में फाइबर की मात्रा अधिक होती है क्योंकि इसे बनाने में उपयोग की जाने वाली सब्जियों की अच्छी मात्रा होती है।

दलिया: दलिया एक स्वस्थ नाश्ते का विकल्प है। ओट्स में आयरन, बी विटामिन, मैंगनीज, मैग्नीशियम, जिंक और सेलेनियम होता है। दलिया रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है, और एंटीऑक्सीडेंट भी प्रदान करता है। यह स्वस्थ आंत बैक्टीरिया को बनाए रखने के लिए भी जाना जाता है।

पोहा: पोहा भारत के प्रसिद्ध नाश्ते में से एक है। पोहा को अधिक पौष्टिक या स्वस्थ बनाने के लिए इसमें कुछ सब्जियां मिलाएं। पोहा में कार्बोहाइड्रेट, आयरन, फाइबर होता है और यह एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक विटामिन का एक अच्छा स्रोत है और ग्लूटेन मुक्त है।

मूंग दाल चीला: चीला भी भारतीय व्यंजनों में से एक है। इसमें प्रोटीन होता है। मूंग फाइबर से भरपूर होती है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करती है और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। वजन घटाने में मदद करता है। मूंग दाल कोलेसीस्टोकिनिन हार्मोन के कामकाज को भी बढ़ाती है।

Related News