कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच यह जरूरी हो जाता है कि हम अपनी सेहत का पूरा ख्‍याल रखें और अपने आहार में ऐसी चीजें शामिल करें जिनसे शरीर की बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़े।

आपको बता दे अभी ज्यादातर संक्रमण लोगो को ऑक्सीजन की कमी हो रहे है ऐसे में अमेरिका के फूड एंड ड्रग ऐडमिनिस्ट्रेशन की ओर से कहा गया है कि शरीर में हीमोग्लोबिनकी उचित मात्रा बनाए रखने के लिए अपने आहार में कॉपर, आयरन, विटामिन के अलावा फॉलिक एसिड जरूर शामिल करना चाहिए। ये पोषक तत्‍व खून में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाने में मददगार होंगे।

आलू, तिल, काजू और मशरूम में भरपूर मात्रा में कॉपर पाया जाता है। इसके अलावा आयरन के लिए चिकन, मांस आदि के अलावाा बीन्स, हरी पत्तेदार सब्जियां और दालों का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन ए अंडों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसके अलावा शकरकंद, गाजर, लौकी, आम और पालक आदि में भी यह पाया जाता है। इसके अलावा मशरूम, मूंगफली, एवाकाडो, ब्रोकली और ब्राउन राइस आदि से भी इसकी पूर्ति की जा सकती है।

इसके अलावा नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, बात करे लहसुन की तो सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसमें अल्कालाइन पर्याप्‍त मात्रा में पाया जाता है,साथ ही यह ऑक्सीजन को बढ़ाने में भी मदद करता है।

Related News