कोरोना काल में लोगों को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने को कहा जा रहा है। इस समय ओमाइक्रोन का खतरा है, मगर आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को ओमाइक्रोन से बचा सकते हैं क्योंकि अगर आपकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहेगी तो आप सर्दी-जुकाम या अन्य किसी बीमारी को छू भी नहीं पाएंगे। अब आज हम आपको ऐसे 5 फल बताने जा रहे हैं जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं।

अमरूद कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। मौजूद विटामिन सी संतरे से भी ज्यादा होता है। रोजाना एक अमरूद खाने से आपके शरीर में कभी भी विटामिन सी के अलावा अन्य पोषक तत्वों की कमी नहीं होगी। खाने से पहले इसे पानी से अच्छी तरह धो लें।

कीवी पोषक तत्वों से भरपूर फल है और अगर आप रोजाना एक कीवी का सेवन करेंगे तो यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का काम करेगा। कीवी में लगभग 84 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।

पपीता विटामिन सी से भी भरपूर होता है। बता दे की,रोजाना एक कप पपीता खाया जाए तो यह आपको 88 मिलीग्राम पोषक तत्व देगा। यह पपीते के सेवन से आपको कोरोना से बचने में भी मदद करेगा।

अनानास में विटामिन सी भी होता है। कहा जाता है कि इसमें और भी कई विटामिन के अलावा मैंगनीज भी पाया जाता है। वैसे तो मैंगनीज बहुत कम फलों में पाया जाता है और यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ हड्डियों को भी मजबूत करता है। इसे पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाने के लिए भी कहा जाता है।

स्ट्रॉबेरी एक एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत है। इसमें विटामिन सी के अलावा कई पोषक तत्व होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि रोजाना लगभग एक कप स्ट्रॉबेरी खाने से 100 मिलीग्राम विटामिन सी मिलता है। इससे रोजाना इसका सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हो जाएगा।

Related News