बहुत से लोग भौंहों में बालों के बीच होने वाले दाने से परेशान रहते हैं। दुनिया में बहुत से लोग ऐसे हैं जो भौंहों में बालों के बीच के दाने से परेशान हैं और कुछ नहीं कर पा रहे हैं. कई बार ये दाने दर्द का कारण बनते हैं और इनसे छुटकारा पाना आसान नहीं होता है। यदि आप भी अक्सर इस समस्या का सामना करते हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप इन घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

हल्दी का पेस्ट: आपकी जानकारी के लिए बता दे की, आप चाहें तो भौहों में दाने से राहत के लिए हल्दी का पेस्ट लगा सकते हैं। हल्दी के एंटीसेप्टिक गुण दाने को कुछ ही समय में कम कर देंगे और इनसे होने वाले दर्द से भी आपको राहत मिल सकती है।

आइस फ्रीजिंग: आंखों के आसपास और भौंहों में पिंपल्स या रैशेज होने पर अगर आपको इसका तुरंत इलाज करना है तो ऐसे में आपको आइब्रो पर बर्फ लगाना है. जिसके लिए एक सूती कपड़े में बर्फ लेकर दाने पर कुछ मिनट के लिए रख दें।

खीरे का रस: बता दे की, आप खीरे के रस से भौंहों के बीजों का उपचार कर सकते हैं। जिसके अलावा इसमें गुलाब जल मिलाकर आइब्रो पर लगाएं। इससे न सिर्फ दाने कम होंगे, बल्कि ठंडक भी मिलेगी।

दालचीनी पाउडर: मसाले के तौर पर किचन में इस्तेमाल होने वाली दालचीनी भी अनाज के इलाज में सबसे अच्छी मानी जाती है। आप दालचीनी के पाउडर में शहद मिलाकर भौंहों में दाने पर लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें और कुछ ही देर में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

Related News