हीमोग्लोबिन की कमी से कई शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं। शरीर को उचित रक्त की आपूर्ति की कमी से कई गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है, जिसमें कमजोरी, चक्कर आना, अनिद्रा और थकान जैसी समस्याएं शामिल हैं। इसके अलावा, शरीर में रक्त की कमी के कारण, शरीर का रंग पीला और बेजान हो जाता है। यहां बताया गया है कि अपने आहार के साथ उपयोग के लिए एक साथ कैसे रखा जाए। तो आपके अंदर का रक्त दोष दूर हो सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें दिखाने जा रहे हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए अपने आहार में हरी सब्जियों को शामिल करें। जिसमें पालक एक अच्छा विकल्प है। विटामिन बी 6, , सी, आयरन, कैल्शियम और फाइबर से भरपूर पालक का सेवन शरीर में तेजी से खून की कमी को पूरा करता है। आप इसे सब्जियों या जूस के रूप में भी ले सकते हैं। टमाटर का सलाद बहुत अच्छा लगता है। साथ ही यह शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। उसके लिए टमाटर का रस, सूप पी सकते हैं। इसके अलावा सेब औ र टमाटर के रस को मिलाकर पीने से शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है।

चुकंदर का जूस पीने से शरीर में खून की कमी दूर होती है। इसके अलावा मूंगफली को गुड़ में मिलाकर खाने से शरीर को आयरन मिलता है। एनीमिया में सेब फायदेमंद है। इसके नियमित सेवन से शरीर में हीमोग्लोबिन का निर्माण होता है। इसके अलावा, सेब में कई ऐसे विटामिन होते हैं। जो शरीर में रक्त के स्तर को बढ़ाने का काम करता है।

अमरूद खाने से भी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी नहीं होती है। आंवला जितना अधिक पका हो, उतना ही पौष्टिक होता है। आप अपने हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए अपने आहार में अनार को भी शामिल कर सकते हैं। इसके नियमित सेवन से हीमोग्लोबिन के स्तर को ठीक करने में मदद मिल सकती है।

Related News