पनीर से बने व्यंजन सभी को बेहद पसंद आते हैं। लेकिन पनीर स्वास्थ्य के लिए भी बेहद गुणकारी होता है। पनीर में कई सारे पोषक तत्व जैसे पोटैशियम, सेलेनियम ,मैग्नीशियम, फास्फोरस आदि होते हैं जो शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको इनके फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं।

कैंसर के जोखिम को करता है कम – पनीर में विटामिन डी, कैल्शियम और प्रोटीन होता है। इसके अलावा पनीर में संयुग्मित लिनोलिक एसिड होता है. ये कैंसर के जोखिम को कम करता है। विटामिन डी और कैल्शियम ब्रेस्ट कैंसर से लड़ने में मददगार है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है – हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम अहम भूमिका निभाता है और पनीर में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है। पीनर में विटामिन बी और ओमेगा-3 फैटी एसिड हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

पाचन तंत्र स्वस्थ – पनीर में फॉस्फोरस और फाइबर होता है। ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं और पेट दर्द की समस्या को ही दूर रखते हैं।

डायबिटीज के इलाज में अहम भूमिका– पनीर में ओमेगा- 3 फैटी एसिड होता है और इस कारण ये उन लोगों के लिए सही है जो शुगर के मरीज हैं।

वजन कम करने के लिए – पनीर में लीनोलाइक एसिड अधिक मात्रा में होता है। ये शरीर के फैट को बर्न करता है जिस से वजन कम करने में भी ये उपयोगी है।

Related News