यदि आप भी रात को सो नहीं सकते हैं, तो इस विशेष तकनीक की मदद से अपनी सांस लेने की प्रक्रिया का पालन करें। थोड़ी देर बाद आप सो जाएंगे और आप फ्रेश भी हो जाएंगे। ऐसा करने से आप एक अच्छी स्थिति में आरामदायक स्थिति में बैठते हैं और लेट जाते हैं। सुनिश्चित करें कि आसन सही है।

यह तकनीक नींद के लिए उपयुक्त है, लेकिन इसका उपयोग सोते समय करें। अब जीभ के अग्र भाग से दांतों के पीछे का भाग स्पर्श करें। इसे पूरी प्रक्रिया के दौरान वहीं रहने दें। विशेष श्वास तकनीक शरीर को आराम की स्थिति में ले जाती है। खासकर वह तकनीक जिसमें सांस लेना बंद कर दिया जाता है।

यह शरीर के विभिन्न अंगों में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करता है। 4-7-8 तकनीक आपके मस्तिष्क और श्वास को नियंत्रित करती है। नियमित अभ्यास के बाद यह आपकी आदत बन जाती है। योग, ध्यान और अनुलोम विलोम का यह प्रभावी अभ्यास 4 तरीकों से किया जाता है ध्यान: सांस लेने के लिए ध्यान दिया जाता है।

मनुष्य वर्तमान क्षण में रहता है। कल्पना: श्वास आमतौर पर मन में मन के साथ किया जाता है। मार्गदर्शक कल्पना: आप उसे सुखद क्षणों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। जिससे आपको सांस लेते समय चिंताओं को भूल जाता है।

Related News