डायबिटीज को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है। आप इसे डाइट पर कंट्रोल करके इसे सही कर सकते हैं। ये सेहत के लिए अच्छे होते हैं। इस सूची में हरी सब्जियां, फल, फलियां शामिल हैं। अब आज हम आपको उन फलों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें आप डाइट में शामिल कर सकते हैं क्योंकि ये बहुत फायदेमंद होते हैं।

पालक - बता दे की, पालक का सेवन जरूर करना चाहिए। इसके सेवन से डायबिटीज का खतरा काम करता है। फाइबर, ल्यूटिन, फोलेट, कैल्शियम और आयरन होता है।

ओट्स- टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए ओट्स बेहतरीन है। दरअसल, इसमें पर्याप्त मात्रा में मैग्नीशियम होता है, जो शरीर के ग्लूकोज का उपयोग करने और शरीर में इंसुलिन को सही तरीके से बनाने में मदद करता है।

शकरकंद - शकरकंद को स्वेट पोटैटो कहा जाता है और इसमें एंटीवायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। लेकिन अगर किडनी-स्टोन की समस्या है तो इसका सेवन नहीं करना चाहिए।

अखरोट - आपकी जानकारी के लिए बता दे की, रोजाना अपने आहार में 2 अखरोट का सेवन करें। अल्फा-लिनोलेनिक एसिड नामक पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो सूजन को कम करने के लिए दिखाया गया है। अन्य नट्स की तुलना में अखरोट का सेवन मधुमेह रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

Related News