लोग व्यायाम करते हैं, आहार संतुलित करते हैं और वजन कम करने के लिए न जाने क्या-क्या करते हैं। उसके लिए आपको सबसे पहले अपने आहार में कुछ बदलाव करने होंगे। आप नाश्ते के लिए कुछ स्वस्थ चीजें खा सकते हैं, जो न केवल आपके शरीर को सभी पोषक तत्व प्रदान करता है, बल्कि चयापचय को भी तेज करता है। थकान और लगातार थकान के बाद वजन कम होगा

यदि आप पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं, तो आपको नाश्ते में 1 कटोरी डाहलिया शामिल करना होगा। फाइबर से भरपूर होने के कारण इसका सेवन पेट को स्वस्थ रखता है। इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है और इससे भूख नहीं लगती और वजन कम होता है। दूध में खनिज, कैल्शियम और कई विटामिन होते हैं लेकिन वजन घटाने के लिए आपको केवल स्किम्ड दूध पीना चाहिए। वे वसा में कम हैं, जो वजन घटाने में मदद करता है।

आप नाश्ते के लिए दूध और केले का शेक, दूध - कॉर्नफ्लेक्स आदि ले सकते हैं। नाश्ते में 1 केला खाने से वजन नहीं बढ़ता है और इससे पूरे दिन शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। आप पेट की चर्बी कम करने के लिए केले में शहद और अखरोट भी मिला सकते हैं। नाश्ते के लिए सलाद में काले छोले या छोले खाने से भी वजन कम करने में मदद मिलती है।

विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण इसका सेवन बीमारियों से बचाता है। नाश्ते के लिए पाव खाने से पेट की चर्बी कम होती है। हल्की और हल्की पुआ खाने से आपका पेट भरा रहता है ताकि आप ओवरईटिंग से बच सकें। इसके अलावा यह कम कैलोरी वाला भोजन भी है। इस वजह से इसका सेवन वजन को भी नियंत्रित करता है।

Related News