हाल ही में, यूनिलीवर युनाइटेड स्टेट्स ने अमेरिकी बाजार से ट्रेसेम और डव ड्राई शैम्पू और इसी तरह के कई अन्य उत्पादों को वापस ले लिया। कंपनी ने यह फैसला इसलिए लिया क्योंकि इसमें बेंजीन ज्यादा होता है। यदि बेंजीन की मात्रा निर्धारित मानक से अधिक हो जाती है, तो कैंसर का खतरा होता है। इसी जोखिम को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने यह कदम उठाया है।

अध्ययनों से पता चला है कि स्टोर से खरीदे गए 10 में से 7 सूखे शैंपू में कैंसर पैदा करने वाले रसायनों का उच्च स्तर होता है। इंग्लैंड के कनेक्टिकट में एक प्रयोगशाला द्वारा किए गए शोध में यह जानकारी सामने आई है। लैब ने ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं जैसे सीवीएस, वालग्रीन्स और अमेज़ॅन द्वारा बेचे गए 148 विभिन्न उत्पादों के नमूनों का परीक्षण किया और पाया कि इनमें से 70 प्रतिशत उत्पादों में बेंजीन होता है, जो रक्त कैंसर का कारण बन सकता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि उच्च मात्रा में बेंजीन जैसे रसायनों से बने उत्पादों के स्वास्थ्य पर विनाशकारी प्रभाव पड़ सकते हैं क्योंकि वे शरीर की कोशिकाओं को गलत तरीके से काम करने का कारण बनते हैं। अमेरिकन कैंसर सोसायटी का कहना है कि इससे कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। बेंजीन कार्बनिक यौगिकों नामक रसायनों के एक वर्ग से संबंधित है, जो हवा में फैलते हैं और शरीर में प्रवेश करते हैं।

एफडीए का कहना है कि यह निर्माताओं की जिम्मेदारी है कि वे अपने उत्पादों में बेंजीन के स्तर की निगरानी करें। पर्यावरण संरक्षण एजेंसी ने चेतावनी दी है कि 0.4ppm बेंजीन आपके जोखिम को बढ़ाता है, जिसके परिणामस्वरूप ल्यूकेमिया, रक्त कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। जो लोग लंबे समय से ड्राई शैम्पू का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें इसका खतरा ज्यादा होता है।

Related News