शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लीवर को स्वस्थ रखना बहुत महत्वपूर्ण है। लिवर शरीर को डिटॉक्स करने का काम करता है। अपने जिगर को मजबूत करने के लिए दवाओं पर निर्भर होने के बजाय, पोषक तत्वों से भरपूर कुछ खाएं। आइये जानते हैं उस चीज के बारे में। लीवर को स्वस्थ रखने में अंडे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अंडों में प्रोटीन और विटामिन क्षतिग्रस्त लीवर कोशिकाओं को दोबारा बनाने का काम करते हैं।

इसके अलावा अंडे में मौजूद ऑक्सीडेंट लिवर को फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से भी बचाता है। इसलिए नाश्ते या दोपहर के भोजन के लिए अंडे का सेवन अवश्य करें। लीवर से जुड़ी समस्या को खत्म करने में पपीते का सेवन बहुत प्रभावी है। इसके लिए रोजाना पपीते का सेवन करना चाहिए। विशेष रूप से पपीते का सेवन लिवर सिरोसिस के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। आप इसके लिए पपीते के पत्तों के रस का भी उपयोग कर सकते हैं। जो लिवर के संक्रमण को कम करने में मदद करता है।

लीवर को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए आम बहुत फायदेमंद होता है। आम विटामिन सी से भरपूर होते हैं। एक व्यक्ति रोजाना 2-4 आम का सेवन कर सकता है। आप चाहें तो आम का जैम भी खा सकते हैं। यह आंवला लीवर को मजबूत करने का सबसे अच्छा विकल्प है।

गाजर में फ्लेवोनोइड्स और बीटा कैरोटीन अधिक होते हैं जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। गाजर में उच्च मात्रा में विटामिन ए होता है जो आपको लिवर की बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। लीवर को स्वस्थ रखने के लिए लहसुन स्वस्थ आहार के साथ आहार का हिस्सा होना चाहिए। शोध के अनुसार, लहसुन का सेवन NAFLD वाले लोगों में शरीर के वजन और वसा के सेवन को कम करता है। इस तरह, आप अपने जिगर को स्वस्थ रखने और उचित वजन हासिल करने के लिए नियमित रूप से लहसुन का सेवन कर सकते हैं।

Related News