कोरोना का नया वेरिएंट ओमाइक्रोन अब तक कई लोगों को अपनी चपेट में ले चुका है। यह बहुत तेजी से फैल रहा है और अगर आप भी इससे संक्रमित थे और हाल ही में इससे उबरे हैं तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको अपने आहार में क्या शामिल करना चाहिए ताकि आप स्वस्थ महसूस करें।

किशमिश- किशमिश का सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा होता है. यदि आप इसका सेवन भिगोकर करते हैं तो यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखने में काफी मददगार होता है। किशमिश आपकी इम्युनिटी को मजबूत रखने में काफी मददगार होती है। आपको बता दें कि किशमिश का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता दिन-ब-दिन मजबूत होती जाती है।

अनार- आप उस दैनिक आहार में अनार को शामिल कर सकते हैं। क्योंकि इसके सेवन से आपको काफी फायदा मिलता है, वहीं यह खून को तेजी से बढ़ाने में भी मददगार होता है। जिसके साथ ही अगर आप अनार को भी शामिल कर रहे हैं तो इसके जूस को भी रोजाना के आहार में शामिल कर सकते हैं।

तुलसी- तुलसी की बात करें तो तुलसी कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होती है, वहीं यह तेजी से ठीक होने में भी आपकी मदद कर सकती है। इम्युनिटी को मजबूत रखने के लिए भी तुलसी का सेवन काफी अच्छा होता है। तुलसी के सेवन से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहती है। ऐसे में आप चाय, पानी के साथ तुलसी का काढ़ा बना सकते हैं.

केला - केला आमतौर पर वजन बढ़ाने में मददगार होता है, हालांकि अगर आप इम्युनिटी को मजबूत रखना चाहते हैं तो केले का सेवन कर सकते हैं. दरअसल केला विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल जैसे कई गुणों से भरपूर होता है। ऐसे में आप दूध को केले के साथ मिलाकर खा सकते हैं।

Related News