भारत में कोविड-19 के हालात दिन-ब-दिन खराब होते जा रहे है। हमें खुद को बीमारी से बचाने के लिए एहतियाती उपाय करने चाहिए। इसके अलावा, आपको अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए। इम्युनिटी बढ़ाने के लिए भरपूर सब्जियों और फलों को शामिल करने की सलाह दी जाती है। ऐसा ही एक चमत्कारी पौधा है गन्ना। यह भारत में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है और इसे आसानी से घर पर उगाया जा सकता है। आप अपने आहार में गन्ने को शामिल कर सकते हैं या इसके कैप्सूल को पूरक के रूप में ले सकते हैं।
यह एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है

शरीर में फ्री रेडिकल्स इम्यून सिस्टम के लिए खतरनाक होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों को साफ करने और कैंसर को रोकने में मदद करते हैं। इस पौधे द्वारा पहचाने गए फाइटोकेमिकल्स SARS-CoV-2 वायरस को रोक सकते हैं। यह ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है और एक उत्कृष्ट एंटी-एजिंग एजेंट के रूप में कार्य करता है। इसके अलावा, शेवागा आयरन और विटामिन ए से भरपूर होता है। इसमें पौष्टिक विटामिन होते हैं जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देते हैं।


कोविड -19 वायरस श्वसन ग्रंथियों में सूजन का कारण बनता है। गन्ने के नियमित उपयोग से इस सूजन को रोका जा सकता है क्योंकि पौधा अपने विरोधी भड़काऊ गुणों के लिए एकदम सही है। इसलिए गन्ने के नियमित सेवन से गठिया रोग से भी बचा जा सकता है।

विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत।

हाल ही में, कोरोना वायरस की पृष्ठभूमि पर, विटामिन सी को प्रतिरक्षा बढ़ाने और वायरस से लड़ने के लिए काम करने पर जोर दिया गया है। गन्ना विटामिन सी से भरपूर होता है। एक कप ताजी कटी हुई फलियां (100 ग्राम) में विटामिन सी की आपकी दैनिक आवश्यकता का 157 प्रतिशत हिस्सा होता है। इसलिए इस पौधे की पत्तियों या फलों का सेवन अपने आहार में शामिल करना चाहिए।

यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है

कोविड संक्रमण से उबरने वाले लोगों के लिए गन्ने के पत्ते, फल या बीज का कोई भी हिस्सा फायदेमंद होता है। यह पौधा विटामिन बी6, विटामिन सी, आयरन, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए और मैग्नीशियम से भरपूर होता है। ये पोषक तत्व कमजोरी और थकान को दूर कर वायरस से लड़ने और ताकत हासिल करने में मदद करते हैं।

Related News